हाथ में चप्पल लिए ज्योतिरादित्य सिंधिया की जिस फोटो को उनका अपमान बताया जा रहा, जानिए क्या है उसका पूरा सचDainik Bhaskar


क्या वायरल : सोशल मीडिया पर एक फोटो वायरल हो रही है। इसमें भाजपा नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया हाथ में चप्पल पकड़े दिख रहे हैं। फोटो को सोशल मीडिया पर शेयर करते हुए लोग सिंधिया पर तंज कस रहे हैं।

पांच महीने पहले कांग्रेस से भाजपा में आए ज्योतिरादित्य सिंधिया ने सम्मान न मिलने को पार्टी छोड़ने की वजह बताया था। अब सिंधिया की हाथ में चप्पल लिए फोटो शेयर करते हुए लोग पूछ रहे हैं कि क्या उन्हें भाजपा में ऐसा ही सम्मान मिल रहा है ?

वायरल फोटो

सोशल मीडिया पर फोटो के साथ इस तरह के दावे किए जा रहे हैं

फैक्ट चेक पड़ताल

  • पड़ताल की शुरुआत में ही हमें ज्योतिरादित्य सिंधिया का 22 अगस्त, 2020 को किया गया एक ट्वीट मिला। ट्वीट से पता चलता है कि सिंधिया, प्रद्युम्न सिंह को चप्पल पहना रहे हैं।
  • अब सवाल ये था कि आखिर सिंधिया, प्रद्युम्न सिंह को चप्पल पहना क्यों रहे हैं ? इसके जवाब के लिए हमने इंटरनेट पर प्रद्युम्न सिंह से जुड़ी अलग-अलग खबरें तलाशनी शुरू कीं।
  • दैनिक भास्कर की वेबसाइट पर 3 महीने पुरानी एक खबर है। इस खबर के मुताबिक, कमलनाथ सरकार में कैबिनेट मंत्री रह चुके प्रद्युम्न सिंह तोमर ने जनता की बुनियादी समस्याएं दूर होने तक चप्पल जूते न पहनने की शपथ ली थी। सिंधिया के भाजपा ज्वॉइन करने के चार महीने बाद प्रद्युम्न ने भी पार्टी बदल ली। उन्हें भाजपा सरकार में कैबिनेट मंत्री का दर्जा मिला।
  • जी न्यूज वेबसाइट की खबर से भी पुष्टि होती है कि ग्वालियर में 22 अगस्त को हुए बीजेपी के सदस्यता ग्रहण समारोह में सिंधिया ने कई महीनों से नंगे पैर रहने वाले प्रद्युम्न सिंह तोमर को चप्पल पहनाई थी।
  • वायरल फोटो में सिंधिया के पीछे प्रद्युम्न सिंह तोमर ही खड़े हैं। स्पष्ट है कि सिंधिया उन्हें मंच पर चप्पलें पहनाने ही लेकर जा रहे हैं। यानी फोटो का सिंधिया के अपमान से कोई लेना-देना नहीं है।
  • प्रद्युम्न सिंह तोमर को चप्पल पहनाने के लिए मंच पर ले जाते सिंधिया।
  • कुछ मिनटों बाद मंच पर प्रद्युम्न सिंह को चप्पल पहनाते ज्योतिरादित्य सिंधिया।

निष्कर्ष : हाथ में चप्पल लेकर ज्योतिरादित्य सिंधिया, मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर को चप्पल पहनाने मंच पर ले जा रहे हैं। इस फोटो का सिंधिया के अपमान से कोई संबंध नहीं है।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


Fact Check : This photo of Jyotiraditya Scindia seen holding slippers in his hand is being described as an insult of him after joining BJP, know what is the whole truth of this Photo.

क्या वायरल : सोशल मीडिया पर एक फोटो वायरल हो रही है। इसमें भाजपा नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया हाथ में चप्पल पकड़े दिख रहे हैं। फोटो को सोशल मीडिया पर शेयर करते हुए लोग सिंधिया पर तंज कस रहे हैं। पांच महीने पहले कांग्रेस से भाजपा में आए ज्योतिरादित्य सिंधिया ने सम्मान न मिलने को पार्टी छोड़ने की वजह बताया था। अब सिंधिया की हाथ में चप्पल लिए फोटो शेयर करते हुए लोग पूछ रहे हैं कि क्या उन्हें भाजपा में ऐसा ही सम्मान मिल रहा है ? वायरल फोटो सोशल मीडिया पर फोटो के साथ इस तरह के दावे किए जा रहे हैं ग्वालियर में कल हाथ में चप्पल लिए महाराज को देखकर लोग पूछ रहे हैं कि क्या इसी सम्मान के लिए कांग्रेस छोड़ी थी? pic.twitter.com/hQqYUijvzv — Shakeel Akhtar (@shakeelNBT) August 23, 2020 फैक्ट चेक पड़ताल पड़ताल की शुरुआत में ही हमें ज्योतिरादित्य सिंधिया का 22 अगस्त, 2020 को किया गया एक ट्वीट मिला। ट्वीट से पता चलता है कि सिंधिया, प्रद्युम्न सिंह को चप्पल पहना रहे हैं। अपने क्षेत्र में पेयजल और स्वच्छता संबंधी काम पूरे होने पर ऊर्जा मंत्री श्री प्रद्यम्न सिंह तोमर जी को मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी के समक्ष चप्पल पहना कर शपथ तोड़ी। @PradhumanGwl @ChouhanShivraj #मप्र_सदस्यता_अभियान_2020 pic.twitter.com/Neyz38qXw3 — Jyotiraditya M. Scindia (@JM_Scindia) August 22, 2020 अब सवाल ये था कि आखिर सिंधिया, प्रद्युम्न सिंह को चप्पल पहना क्यों रहे हैं ? इसके जवाब के लिए हमने इंटरनेट पर प्रद्युम्न सिंह से जुड़ी अलग-अलग खबरें तलाशनी शुरू कीं। दैनिक भास्कर की वेबसाइट पर 3 महीने पुरानी एक खबर है। इस खबर के मुताबिक, कमलनाथ सरकार में कैबिनेट मंत्री रह चुके प्रद्युम्न सिंह तोमर ने जनता की बुनियादी समस्याएं दूर होने तक चप्पल जूते न पहनने की शपथ ली थी। सिंधिया के भाजपा ज्वॉइन करने के चार महीने बाद प्रद्युम्न ने भी पार्टी बदल ली। उन्हें भाजपा सरकार में कैबिनेट मंत्री का दर्जा मिला। जी न्यूज वेबसाइट की खबर से भी पुष्टि होती है कि ग्वालियर में 22 अगस्त को हुए बीजेपी के सदस्यता ग्रहण समारोह में सिंधिया ने कई महीनों से नंगे पैर रहने वाले प्रद्युम्न सिंह तोमर को चप्पल पहनाई थी।वायरल फोटो में सिंधिया के पीछे प्रद्युम्न सिंह तोमर ही खड़े हैं। स्पष्ट है कि सिंधिया उन्हें मंच पर चप्पलें पहनाने ही लेकर जा रहे हैं। यानी फोटो का सिंधिया के अपमान से कोई लेना-देना नहीं है।प्रद्युम्न सिंह तोमर को चप्पल पहनाने के लिए मंच पर ले जाते सिंधिया। कुछ मिनटों बाद मंच पर प्रद्युम्न सिंह को चप्पल पहनाते ज्योतिरादित्य सिंधिया। निष्कर्ष : हाथ में चप्पल लेकर ज्योतिरादित्य सिंधिया, मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर को चप्पल पहनाने मंच पर ले जा रहे हैं। इस फोटो का सिंधिया के अपमान से कोई संबंध नहीं है। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें

Fact Check : This photo of Jyotiraditya Scindia seen holding slippers in his hand is being described as an insult of him after joining BJP, know what is the whole truth of this Photo.Read More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *