क्या भारत और चीन की सेनाओं के बीच लद्दाख में फिर हिंसक झड़प हुई? 4 साल पुरानी फोटो गलत दावे के साथ वायरलDainik Bhaskar


क्या हो रहा है वायरल : सोशल मीडिया पर एक फोटो वायरल हो रही है। फोटो में सैनिकों का एक कैम्प ध्वस्त हुआ दिख रहा है। दावा किया जा रहा है कि लद्दाख में भारत और चीनी सेना के बीच फिर झड़प हुई है।

और सच क्या है ?

  • दैनिक भास्कर की खबर के मुताबिक, चीन लगातार सीमा पर घुसपैठ की कोशिश कर रहा है। हालांकि, भारत चीन-सीमा से जुड़ी किसी भी खबर में हमें वो फोटो नहीं मिली, जो सोशल मीडिया पर शेयर की जा रही है।
  • गलवान में हुई हिंसक झड़प के बाद भारत और चीन ने एक-दूसरे पर घुसपैठ के कई बार आरोप लगाए हैं। लेकिन, गलवान की घटना के बाद सेनाओं के बीच हुई झड़प की कोई फोटो जारी नहीं की गई है।
  • पड़ताल के अगले चरण में हमने वायरल फोटो की सच्चाई जांचनी शुरू की। फोटो को गूगल पर रिवर्स सर्च करने से हमें पीटीआई की 4 साल पुरानी एक रिपोर्ट में यही फोटो मिली। साफ हो गया कि यह फोटो हाल ही की घटना का नहीं है।
  • पीटीआई की इस रिपोर्ट से पता चलता है कि ये फोटो लद्दाख में भारत और चीनी सेनाओं के बीच अक्टूबर, 2016 में हुए संयुक्त सैन्य अभ्यास की है। फरवरी में यह अभ्यास चीनी सीमा में हुआ था। और अक्टूबर में भारतीय सीमा में। इंडिया टुडे वेबसाइट पर भी इस सैन्य अभ्यास की खबर है।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


Fact Check: Did there again violent clashes happen in Ladakh between the Indian and Chinese armies? 4 year old photo goes viral with false claim

क्या हो रहा है वायरल : सोशल मीडिया पर एक फोटो वायरल हो रही है। फोटो में सैनिकों का एक कैम्प ध्वस्त हुआ दिख रहा है। दावा किया जा रहा है कि लद्दाख में भारत और चीनी सेना के बीच फिर झड़प हुई है। और सच क्या है ? दैनिक भास्कर की खबर के मुताबिक, चीन लगातार सीमा पर घुसपैठ की कोशिश कर रहा है। हालांकि, भारत चीन-सीमा से जुड़ी किसी भी खबर में हमें वो फोटो नहीं मिली, जो सोशल मीडिया पर शेयर की जा रही है।गलवान में हुई हिंसक झड़प के बाद भारत और चीन ने एक-दूसरे पर घुसपैठ के कई बार आरोप लगाए हैं। लेकिन, गलवान की घटना के बाद सेनाओं के बीच हुई झड़प की कोई फोटो जारी नहीं की गई है।पड़ताल के अगले चरण में हमने वायरल फोटो की सच्चाई जांचनी शुरू की। फोटो को गूगल पर रिवर्स सर्च करने से हमें पीटीआई की 4 साल पुरानी एक रिपोर्ट में यही फोटो मिली। साफ हो गया कि यह फोटो हाल ही की घटना का नहीं है। पीटीआई की इस रिपोर्ट से पता चलता है कि ये फोटो लद्दाख में भारत और चीनी सेनाओं के बीच अक्टूबर, 2016 में हुए संयुक्त सैन्य अभ्यास की है। फरवरी में यह अभ्यास चीनी सीमा में हुआ था। और अक्टूबर में भारतीय सीमा में। इंडिया टुडे वेबसाइट पर भी इस सैन्य अभ्यास की खबर है। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें

Fact Check: Did there again violent clashes happen in Ladakh between the Indian and Chinese armies? 4 year old photo goes viral with false claimRead More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *