पेमेंट ऐप पर फैंटेसी क्रिकेट खिलवाने का आरोप; गूगल ने कहा- पेटीएम ने हमारे नियम तोड़ेDainik Bhaskar


घरेलू डिजिटल पेमेंट ऐप पेटीएम को गूगल ने अपने प्ले स्टोर से हटा दिया है। पेटीएम ने एक ट्वीट के जरिए शुक्रवार को कहा कि उसका एंड्रॉयड ऐप नए डाउनलोड या अपडेट के लिए गूगल प्ले स्टोर पर अस्थायी तौर पर उपलब्ध नहीं है। हम जल्द ही वापसी करेंगे। कंपनी ने कहा कि आपकी राशि पूरी तरह से सुरक्षित है और आप पेटीएम ऐप को सामान्य तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं।

उधर, गूगल ने कहा है कि प्ले स्टोर फैंटेसी क्रिकेट, ऑनलाइन कसीनो और दूसरे गैंबलिंग ऐप को भारत में इजाजत नहीं देता है। अगर कोई ऐसा करता है तो यह पॉलिसी का वॉयलेशन है। पेटीएम पर इसी के तहत कार्रवाई की गई है।

गूगल ने कहा- ऑनलाइन कसीनो की इजाजत नहीं

गूगल ने कहा है कि वह ऑनलाइन कसीनो और ना ही स्पोर्ट्स बैटिंग को सुविधा देने वाले गैरकानूनी गैंबलिंग की इजाजत नहीं दे सकता है। गूगल की प्रोडक्ट, एंड्रॉयड सिक्योरिटी और प्राइवेसी की वाइस प्रेसीडेंट सुजैन फ्रे ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, ‘जब कोई ऐप इन पॉलिसीज का उल्लंघन करता है तो हम डवलपर को इसकी जानकारी देते हैं। जब तक डवलपर पॉलिसी के अनुसार बदलाव करता है तब तक ऐप को प्ले स्टोर से हटा दिया जाता है।’

गूगल-पे से भी है पेटीएम का मुकाबला

पेटीएम देश के बड़े स्टार्टअप्स में से एक है। गूगल के पेमेंट प्लेटफॉर्म गूगल-पे से भी पेटीएम का सीधा मुकाबला है। 31 मार्च को खत्म हुए वित्त वर्ष 2019-20 में पेटीएम का रेवेन्यू बढ़कर 3 हजार 629 करोड़ रुपए पर पहुंच गया है।

5 करोड़ तक का पेटीएम कैश जीतने का ऑफर

पेटीएम फर्स्ट गेम्स की वेबसाइट पर मौजूद एफएक्यू (frequently asked questions) पर मौजूद जानकारी के मुताबिक, पेटीएम फर्स्ट गेम्स पर प्लेयर्स स्पेशल टूर्नामेंट में 5 करोड़ रुपए तक का पेटीएम कैश जीत सकते हैं। इसके अलावा प्लेयर्स के लिए अन्य कैश प्राइज भी हैं। इस प्लेटफॉर्म पर रमी, फैंटेसी, लूडो और अन्य प्रकार के मल्टी प्लेयर गेम खेले जा सकते हैं। वेबसाइट के मुताबिक, प्लेयर एक्सक्लूसिव टूर्नामेंट में रोजाना एक लाख रुपए तक की राशि जीत सकते हैं।

पेटीएम के अन्य ऐप अभी भी प्ले स्टोर पर मौजूद

गूगल ने केवल पेटीएम पेमेंट ऐप को प्ले स्टोर से हटाया है। पेटीएम के अन्य ऐप अभी भी प्ले स्टोर पर उपलब्ध हैं। इसमें पेटीएम मॉल, पेटीएम फॉर बिजनेस, पेटीएम मनी, पेटीएम इनस्टोर ऑर्डर्स पेटीएम इनसाइडर और पेटीएम स्टोर मैनेजर शामिल हैं।

आईपीएल से पहले पेटीएम के लिए बड़ा झटका

पेटीएम ने आईपीएल की लोकप्रियता को देखते हुए हाल ही में पेटीएम फर्स्ट गेम्स ऐप लॉन्च किया था। पेटीएम ने अपने इस गेमिंग के जरिए आईपीएल के दौरान 100 मिलियन से ज्यादा यूजर जुटाने का लक्ष्य रखा था। कंपनी ने अगले 6 महीने के दौरान 200 से ज्यादा लाइव इवेंट के आयोजन की योजना बनाई थी। पेटीएम ने इसी सप्ताह क्रिकेट लीजेंड सचिन तेंदुलकर को पेटीएम फर्स्ट गेम्स का ब्रांड अंबेसडर बनाया था। पेटीएम फर्स्ट पर 50 से ज्यादा गेम उपलब्ध हैं।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


Google Play store removes Paytm app citing gambling policy

घरेलू डिजिटल पेमेंट ऐप पेटीएम को गूगल ने अपने प्ले स्टोर से हटा दिया है। पेटीएम ने एक ट्वीट के जरिए शुक्रवार को कहा कि उसका एंड्रॉयड ऐप नए डाउनलोड या अपडेट के लिए गूगल प्ले स्टोर पर अस्थायी तौर पर उपलब्ध नहीं है। हम जल्द ही वापसी करेंगे। कंपनी ने कहा कि आपकी राशि पूरी तरह से सुरक्षित है और आप पेटीएम ऐप को सामान्य तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं। उधर, गूगल ने कहा है कि प्ले स्टोर फैंटेसी क्रिकेट, ऑनलाइन कसीनो और दूसरे गैंबलिंग ऐप को भारत में इजाजत नहीं देता है। अगर कोई ऐसा करता है तो यह पॉलिसी का वॉयलेशन है। पेटीएम पर इसी के तहत कार्रवाई की गई है। Dear Paytm’ers, Paytm Android app is temporarily unavailable on Google’s Play Store for new downloads or updates. It will be back very soon. All your money is completely safe, and you can continue to enjoy your Paytm app as normal. — Paytm (@Paytm) September 18, 2020गूगल ने कहा- ऑनलाइन कसीनो की इजाजत नहीं गूगल ने कहा है कि वह ऑनलाइन कसीनो और ना ही स्पोर्ट्स बैटिंग को सुविधा देने वाले गैरकानूनी गैंबलिंग की इजाजत नहीं दे सकता है। गूगल की प्रोडक्ट, एंड्रॉयड सिक्योरिटी और प्राइवेसी की वाइस प्रेसीडेंट सुजैन फ्रे ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, ‘जब कोई ऐप इन पॉलिसीज का उल्लंघन करता है तो हम डवलपर को इसकी जानकारी देते हैं। जब तक डवलपर पॉलिसी के अनुसार बदलाव करता है तब तक ऐप को प्ले स्टोर से हटा दिया जाता है।’ गूगल-पे से भी है पेटीएम का मुकाबला पेटीएम देश के बड़े स्टार्टअप्स में से एक है। गूगल के पेमेंट प्लेटफॉर्म गूगल-पे से भी पेटीएम का सीधा मुकाबला है। 31 मार्च को खत्म हुए वित्त वर्ष 2019-20 में पेटीएम का रेवेन्यू बढ़कर 3 हजार 629 करोड़ रुपए पर पहुंच गया है। 5 करोड़ तक का पेटीएम कैश जीतने का ऑफर पेटीएम फर्स्ट गेम्स की वेबसाइट पर मौजूद एफएक्यू (frequently asked questions) पर मौजूद जानकारी के मुताबिक, पेटीएम फर्स्ट गेम्स पर प्लेयर्स स्पेशल टूर्नामेंट में 5 करोड़ रुपए तक का पेटीएम कैश जीत सकते हैं। इसके अलावा प्लेयर्स के लिए अन्य कैश प्राइज भी हैं। इस प्लेटफॉर्म पर रमी, फैंटेसी, लूडो और अन्य प्रकार के मल्टी प्लेयर गेम खेले जा सकते हैं। वेबसाइट के मुताबिक, प्लेयर एक्सक्लूसिव टूर्नामेंट में रोजाना एक लाख रुपए तक की राशि जीत सकते हैं। पेटीएम के अन्य ऐप अभी भी प्ले स्टोर पर मौजूद गूगल ने केवल पेटीएम पेमेंट ऐप को प्ले स्टोर से हटाया है। पेटीएम के अन्य ऐप अभी भी प्ले स्टोर पर उपलब्ध हैं। इसमें पेटीएम मॉल, पेटीएम फॉर बिजनेस, पेटीएम मनी, पेटीएम इनस्टोर ऑर्डर्स पेटीएम इनसाइडर और पेटीएम स्टोर मैनेजर शामिल हैं। आईपीएल से पहले पेटीएम के लिए बड़ा झटका पेटीएम ने आईपीएल की लोकप्रियता को देखते हुए हाल ही में पेटीएम फर्स्ट गेम्स ऐप लॉन्च किया था। पेटीएम ने अपने इस गेमिंग के जरिए आईपीएल के दौरान 100 मिलियन से ज्यादा यूजर जुटाने का लक्ष्य रखा था। कंपनी ने अगले 6 महीने के दौरान 200 से ज्यादा लाइव इवेंट के आयोजन की योजना बनाई थी। पेटीएम ने इसी सप्ताह क्रिकेट लीजेंड सचिन तेंदुलकर को पेटीएम फर्स्ट गेम्स का ब्रांड अंबेसडर बनाया था। पेटीएम फर्स्ट पर 50 से ज्यादा गेम उपलब्ध हैं। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें

Google Play store removes Paytm app citing gambling policyRead More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *