इंडियन एयरफोर्स के 2 अफसरों ने 17 हजार फीट की ऊंचाई से छलांग लगाई, 12 हजार फीट से कूदने का अपना ही रिकॉर्ड तोड़ाDainik Bhaskar


इंडियन एयरफोर्स के 2 अफसरों ने 17 हजार 982 फीट की ऊंचाई से छलांग लगाकर स्काई डाइविंग में नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया। विंग कमांडर गजानंद यादव और वारंट ऑफिसर एके तिवारी ने लेह के खारदु्ंगला पास के ऊपर से छलांग लगाकर अपना पिछला रिकॉर्ड तोड़ा। दोनों अफसरों ने 88 वें एयरफोर्स डे पर 8 अक्टूबर को यह कामयाबी हासिल की। दोनों ही अफसर एयरफोर्स की स्काई डाइविंग टीम आकाशगंगा के सदस्य हैं।

विंग कमांडर गजानंद यादव अब तक 2900 से ज्यादा बार आसमान से छलांग लगा चुके हैं। उन्हें इसी साल अगस्त में स्काई डाइविंग के क्षेत्र में हासिल उपलब्धियों के लिए 2019 का तेनजिंग नोरगे नेशनल एडवेंचर अवॉर्ड दिया गया।

2018 में भी बनाया था रिकॉर्ड
विंग कमांडर गजानंद यादव ने दिसंबर 2018 में दो झंडों के साथ स्काई डाइविंग कर रिकॉर्ड बनाया था। उस समय उन्होंने 30×20फीट के 2 झंडों के साथ उत्तर प्रदेश के आगरा में स्काई डाइविंग की थी। 12 दिसंबर 2018 को आगरा के मालपुरा ड्रॉप जोन में उन्होंने 12 हजार फीट की ऊंचाई से छलांग लगाई थी। इसमें विंग कमांडर वी बलिगा ने साथ दिया था। बलिगा ने इस रिकॉर्ड को कैमरे में कैद किया था।

अगस्त 1987 में बनाई गई थी आकाशगंगा स्काई डाइविंग टीम
एयरफोर्स की आकाशगंगा टीम में 14 सदस्य हैं। इसे अगस्त 1987 में बनाया गया था। इसकी टीम में एयरफोर्स के पाराट्रूपर्स ट्रेनिंग स्कूल के कैडेट्स को शामिल किया जाता है। आकाशगंगा टीम के सदस्यों ने कई बाद दूसरे देशों में भी उंचाई से छलांग लगाने का अपना स्किल दिखाया है।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


स्काई डाइविंग करने के बाद लेह के खारदुंगला पास पर लैंड करते एयरफोर्स की आकाशगंगा डाइविंग टीम के सदस्य।

इंडियन एयरफोर्स के 2 अफसरों ने 17 हजार 982 फीट की ऊंचाई से छलांग लगाकर स्काई डाइविंग में नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया। विंग कमांडर गजानंद यादव और वारंट ऑफिसर एके तिवारी ने लेह के खारदु्ंगला पास के ऊपर से छलांग लगाकर अपना पिछला रिकॉर्ड तोड़ा। दोनों अफसरों ने 88 वें एयरफोर्स डे पर 8 अक्टूबर को यह कामयाबी हासिल की। दोनों ही अफसर एयरफोर्स की स्काई डाइविंग टीम आकाशगंगा के सदस्य हैं। विंग कमांडर गजानंद यादव अब तक 2900 से ज्यादा बार आसमान से छलांग लगा चुके हैं। उन्हें इसी साल अगस्त में स्काई डाइविंग के क्षेत्र में हासिल उपलब्धियों के लिए 2019 का तेनजिंग नोरगे नेशनल एडवेंचर अवॉर्ड दिया गया। 2018 में भी बनाया था रिकॉर्ड विंग कमांडर गजानंद यादव ने दिसंबर 2018 में दो झंडों के साथ स्काई डाइविंग कर रिकॉर्ड बनाया था। उस समय उन्होंने 30×20फीट के 2 झंडों के साथ उत्तर प्रदेश के आगरा में स्काई डाइविंग की थी। 12 दिसंबर 2018 को आगरा के मालपुरा ड्रॉप जोन में उन्होंने 12 हजार फीट की ऊंचाई से छलांग लगाई थी। इसमें विंग कमांडर वी बलिगा ने साथ दिया था। बलिगा ने इस रिकॉर्ड को कैमरे में कैद किया था। अगस्त 1987 में बनाई गई थी आकाशगंगा स्काई डाइविंग टीम एयरफोर्स की आकाशगंगा टीम में 14 सदस्य हैं। इसे अगस्त 1987 में बनाया गया था। इसकी टीम में एयरफोर्स के पाराट्रूपर्स ट्रेनिंग स्कूल के कैडेट्स को शामिल किया जाता है। आकाशगंगा टीम के सदस्यों ने कई बाद दूसरे देशों में भी उंचाई से छलांग लगाने का अपना स्किल दिखाया है। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें

स्काई डाइविंग करने के बाद लेह के खारदुंगला पास पर लैंड करते एयरफोर्स की आकाशगंगा डाइविंग टीम के सदस्य।Read More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *