पेड़ पर लटकती लाश की फोटो को बीजेपी नेता का बताकर हाथरस केस से जोड़ा जा रहा, पड़ताल में ये घटना 2 साल पुरानी निकलीDainik Bhaskar


क्या हो रहा है वायरल : सोशल मीडिया पर एक फोटो वायरल हो रही है। इसमें पेड़ पर लटकती लाश दिख रही है। बताया जा रहा है कि हाल ही में पश्चिम बंगाल में 18 वर्षीय भाजपा कार्यकर्ता की टीएमसी के लोगों ने हत्या कर दी। और उसकी टीशर्ट पर लिख दिया- ये भाजपा में शामिल होने की सजा है।

सोशल मीडिया पर यूजर टीएमसी के नेताओं पर निशाना साधते हुए पूछ रहे हैं कि हाथरस में इंसाफ की मांग करने का ढोंग करने वालों को पश्चिम बंगाल में हुई ये हत्या क्यों नहीं दिखती?

और सच क्या है?

  • अलग-अलग की वर्ड सर्च करने पर सामने आई कुछ मीडिया रिपोर्ट्स से पता चलता है कि पश्चिम बंगाल में हाल में हुई बीजेपी नेता की हत्या वाली बात सही है।
  • 4 अक्टूबर ( रविवार) को पश्चिम बंगाल के टीटागढ़ में भाजपा नेता मनीष शुक्ला की हत्या कर दी गई थी। हालांकि, मनीष की हत्या गोली मारकर हुई। जाहिर है वायरल हो रही फोटो का इस हत्याकांड से कोई संबंध नहीं है।
  • वायरल हो रही फोटो को गूगल पर रिवर्स सर्च करने से हमें गृह मंत्री अमित शाह के एक ट्वीट में यही फोटो मिली। इस ट्वीट से पता चलता है कि फोटो के साथ वायरल हो रहा घटना का विवरण बिल्कुल सही है। लेकिन, ये हत्याकांड 2 साल पुराना है।
  • ट्वीट का हिंदी अनुवाद है : पश्चिम बंगाल के बलरामपुर में हमारे युवा कार्यकर्ता, त्रिलोचन महतो की निर्मम हत्या से दुखी हूं। संभावनाओं से भरे एक युवा जीवन को राज्य के संरक्षण में क्रूरता से निकाला गया। यह पेड़ पर सिर्फ इसलिए लटका हुआ है, क्योंकि उसकी विचारधारा राज्य प्रायोजित गुंडों से अलग थी।
  • न्यूज एजेंसी ANI के इस ट्वीट से भी ये पुष्टि होती है कि घटना 2 साल पुरानी है।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


Fact Check: Is this dead body hanging on the tree of the BJP leader recently killed in West Bengal?

क्या हो रहा है वायरल : सोशल मीडिया पर एक फोटो वायरल हो रही है। इसमें पेड़ पर लटकती लाश दिख रही है। बताया जा रहा है कि हाल ही में पश्चिम बंगाल में 18 वर्षीय भाजपा कार्यकर्ता की टीएमसी के लोगों ने हत्या कर दी। और उसकी टीशर्ट पर लिख दिया- ये भाजपा में शामिल होने की सजा है। सोशल मीडिया पर यूजर टीएमसी के नेताओं पर निशाना साधते हुए पूछ रहे हैं कि हाथरस में इंसाफ की मांग करने का ढोंग करने वालों को पश्चिम बंगाल में हुई ये हत्या क्यों नहीं दिखती? ये पश्चिम बंगाल का एक 18 साल का लड़का त्रिलोचन महतो है। जिसका TMC कार्यकर्ताओं ने हत्या कर दी और उसके टीशर्ट पर लिख दिया ‘ये भाजपा में शामिल होने का सज़ा है।’ और आज TMC सांसद डेरेक ओ ब्रायन यूपी गए है कानून व्यवस्था पर ज्ञान छिलने। घिनौनी राजनीति देख रहे हो इनके pic.twitter.com/aR2FU9OU61 — बंजारा सन्नी नायक (@BanjaraSunn13) October 2, 2020और सच क्या है? अलग-अलग की वर्ड सर्च करने पर सामने आई कुछ मीडिया रिपोर्ट्स से पता चलता है कि पश्चिम बंगाल में हाल में हुई बीजेपी नेता की हत्या वाली बात सही है।4 अक्टूबर ( रविवार) को पश्चिम बंगाल के टीटागढ़ में भाजपा नेता मनीष शुक्ला की हत्या कर दी गई थी। हालांकि, मनीष की हत्या गोली मारकर हुई। जाहिर है वायरल हो रही फोटो का इस हत्याकांड से कोई संबंध नहीं है।वायरल हो रही फोटो को गूगल पर रिवर्स सर्च करने से हमें गृह मंत्री अमित शाह के एक ट्वीट में यही फोटो मिली। इस ट्वीट से पता चलता है कि फोटो के साथ वायरल हो रहा घटना का विवरण बिल्कुल सही है। लेकिन, ये हत्याकांड 2 साल पुराना है। Deeply hurt by the brutal killing of our young karyakarta, Trilochan Mahato in Balarampur,West Bengal. A young life full of possibilities was brutally taken out under state’s patronage. He was hanged on a tree just because his ideology differed from that of state sponsored goons. pic.twitter.com/nHAEK09n7R — Amit Shah (@AmitShah) May 30, 2018ट्वीट का हिंदी अनुवाद है : पश्चिम बंगाल के बलरामपुर में हमारे युवा कार्यकर्ता, त्रिलोचन महतो की निर्मम हत्या से दुखी हूं। संभावनाओं से भरे एक युवा जीवन को राज्य के संरक्षण में क्रूरता से निकाला गया। यह पेड़ पर सिर्फ इसलिए लटका हुआ है, क्योंकि उसकी विचारधारा राज्य प्रायोजित गुंडों से अलग थी। न्यूज एजेंसी ANI के इस ट्वीट से भी ये पुष्टि होती है कि घटना 2 साल पुरानी है। BJP Worker Trilochan Mahato murder case: A 45-year-old man was arrested earlier today in connection with the case. Body of Trilochan Mahato was found hanging from a tree in Balarampur’s Khudigora jungle (West Bengal) on May 30, 2018. — ANI (@ANI) June 24, 2018आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें

Fact Check: Is this dead body hanging on the tree of the BJP leader recently killed in West Bengal?Read More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *