अब 16 अक्टूबर को आएंगे नतीजे, 13 सितंबर को परीक्षा में शामिल नहीं हो पाए स्टूडेंट्स के लिए 14 अक्टूबर को दोबारा होगा एग्जामDainik Bhaskar


नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) सोमवार को NEET 2020 का रिजल्ट जारी नहीं करेगी। अब नतीजा 16 अक्टूबर को आएगा। सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को सुनवाई करते हुए 13 सितंबर को हुई परीक्षा में शामिल नहीं हो पाए कैंडिडेट्स के लिए 14 अक्टूबर को दोबारा NEET आयोजित करने की अनुमति दे दी। इस दौरान कोर्ट ने निर्देश दिए कि साथ ही, कोविड-19 संक्रमित या कंटेनमेंट जोन के कारण परीक्षा से वंचित उम्मीदवारों के लिए दोबारा परीक्षा आयोजित करने के बाद 16 अक्टूबर को रिजल्ट जारी किया जाए।

कॉलेज-वाइज कट-ऑफ भी होगा जारी
रिजल्ट जारी करने के साथ ही एजेंसी देश भर के मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस और बीडीएस कोर्सेस के लिए कॉलेज-वाइज कट-ऑफ भी जारी करेगा। ऐसे में परीक्षा में शामिल हुए कैंडिडेट्स ऑफिशियल वेबसाइट ntaneet.nic.in पर अपने स्कोर चेक कर सकेंगे। इसके अलावा रिजल्ट से जुड़ी किसी भी तरह की अपडेट के लिए एनटीए की वेबसाइट nta.nic.in पर भी विजिट कर सकते हैं।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने दी जानकारी

इससे पहले केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने भी ट्वीट में बताया था कि NEET (यूजी) के नतीजे 12 अक्टूबर 2020 तक कर दिए जाएंगे। शिक्षा मंत्री ने कहा था कि कोरोना महामारी के चलते बाधित हुई शैक्षणिक गतिविधियों के चलते अगले सत्र पहले ही देर हो चुकी है, ऐसे में परिणाम निश्चित तौर पर पूर्व निर्धारित समय पर ही जारी किए जाएंगे।

इस साल ज्यादा हो सकता है कटऑफ

रिजल्ट को लेकर एक्सपर्ट्स का मानना है कि इस साल कट-ऑफ पहले के सालों की तुलना में ज्यादा रह सकता है, क्योंकि इस साल कैंडिडेट्स को तैयारी के लिए पहले से ज्यादा समय मिला। साथ ही, इस साल परीक्षा में बैठने वाले कैंडिडेट्स की संख्या भी पहले से ज्यादा है। इसके अलावा इस साल की नीट-यूजी परीक्षा में बीते सालों की अपेक्षा सरल प्रश्न पूछे गए थे।

ऐसे चेक करें रिजल्ट

  • सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट ntaneet.nic.in पर जाएं।
  • होमपेज पर डाउनलोड रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें।
  • अब मांगी गई डिटेल्स जैसे रजिस्ट्रेशन नंबर, रोल नंबर दर्ज करें।
  • जानकारी दर्ज करते ही रिजल्ट स्क्रीन पर डिस्प्ले हो जाएगा।
  • अब इसे डाउनलोड करें और प्रिंट आउट निकाल लें।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


NEET-UG Result 2020 Live Update News Today Updates: Check NTA NEET All India Rank, and Topper List

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) सोमवार को NEET 2020 का रिजल्ट जारी नहीं करेगी। अब नतीजा 16 अक्टूबर को आएगा। सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को सुनवाई करते हुए 13 सितंबर को हुई परीक्षा में शामिल नहीं हो पाए कैंडिडेट्स के लिए 14 अक्टूबर को दोबारा NEET आयोजित करने की अनुमति दे दी। इस दौरान कोर्ट ने निर्देश दिए कि साथ ही, कोविड-19 संक्रमित या कंटेनमेंट जोन के कारण परीक्षा से वंचित उम्मीदवारों के लिए दोबारा परीक्षा आयोजित करने के बाद 16 अक्टूबर को रिजल्ट जारी किया जाए। Supreme Court allows NEET exam to be conducted on October 14 for students who could not appear for it due to COVID-19 infection or because of residing in containment zones; results on October 16. pic.twitter.com/8dkAk59Zxt — ANI (@ANI) October 12, 2020कॉलेज-वाइज कट-ऑफ भी होगा जारी रिजल्ट जारी करने के साथ ही एजेंसी देश भर के मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस और बीडीएस कोर्सेस के लिए कॉलेज-वाइज कट-ऑफ भी जारी करेगा। ऐसे में परीक्षा में शामिल हुए कैंडिडेट्स ऑफिशियल वेबसाइट ntaneet.nic.in पर अपने स्कोर चेक कर सकेंगे। इसके अलावा रिजल्ट से जुड़ी किसी भी तरह की अपडेट के लिए एनटीए की वेबसाइट nta.nic.in पर भी विजिट कर सकते हैं। केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने दी जानकारी इससे पहले केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने भी ट्वीट में बताया था कि NEET (यूजी) के नतीजे 12 अक्टूबर 2020 तक कर दिए जाएंगे। शिक्षा मंत्री ने कहा था कि कोरोना महामारी के चलते बाधित हुई शैक्षणिक गतिविधियों के चलते अगले सत्र पहले ही देर हो चुकी है, ऐसे में परिणाम निश्चित तौर पर पूर्व निर्धारित समय पर ही जारी किए जाएंगे। इस साल ज्यादा हो सकता है कटऑफ रिजल्ट को लेकर एक्सपर्ट्स का मानना है कि इस साल कट-ऑफ पहले के सालों की तुलना में ज्यादा रह सकता है, क्योंकि इस साल कैंडिडेट्स को तैयारी के लिए पहले से ज्यादा समय मिला। साथ ही, इस साल परीक्षा में बैठने वाले कैंडिडेट्स की संख्या भी पहले से ज्यादा है। इसके अलावा इस साल की नीट-यूजी परीक्षा में बीते सालों की अपेक्षा सरल प्रश्न पूछे गए थे। ऐसे चेक करें रिजल्ट सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट ntaneet.nic.in पर जाएं।होमपेज पर डाउनलोड रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें।अब मांगी गई डिटेल्स जैसे रजिस्ट्रेशन नंबर, रोल नंबर दर्ज करें।जानकारी दर्ज करते ही रिजल्ट स्क्रीन पर डिस्प्ले हो जाएगा।अब इसे डाउनलोड करें और प्रिंट आउट निकाल लें। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें

NEET-UG Result 2020 Live Update News Today Updates: Check NTA NEET All India Rank, and Topper ListRead More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *