बिहार के मंत्री ने चुनाव प्रचार में फ्लाईओवर की जिस तस्वीर को मुजफ्फरपुर का विकास बताया, पड़ताल में हैदराबाद की निकलीDainik Bhaskar


क्या हो रहा है वायरल : सोशल मीडिया पर बिहार विधानसभा चुनावों के लिए जारी किया गया भाजपा का एक चुनावी विज्ञापन शेयर किया जा रहा है। विज्ञापन को बिहार सरकार में मंत्री सुरेश कुमार शर्मा ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल और फेसबुक पेज से शेयर किया है।

विज्ञापन में पीएम मोदी की भी तस्वीर है। साथ ही स्ट्रीट लाइटों से लैस जगमगाता फ्लाईओवर दिख रहा है। नीचे लिखा है – जगमगा रही हैं मुजफ्फरपुर की सड़कें।

और सच क्या है ?

  • वायरल हो रही फोटो को गूगल पर रिवर्स सर्च करने से तेलंगाना की आईटी मिनिस्ट्री के फेसबुक पेज पर भी हमें यही फोटो मिली। मंत्रालय के फेसबुक पेज पर इसी फोटो को बैरमलगुडा जंक्शन ( Bairamalguda Junction) स्थित आरएचएस फ्लाईओवर का बताया है।
  • यानी सोशल मीडिया पर एक फ्लाईओवर के निर्माण को लेकर दो अलग-अलग राज्यों का दावा है। इस दावे की सत्यता जांचने के लिए हमने ऐसी मीडिया रिपोर्ट्स सर्च कीं, जिनसे पुष्टि हो सके कि आखिर फ्लाईओवर किस जगह का है।
  • इंडियन एक्सप्रेस वेबसाइट की खबर में बैरमलगुडा जंक्शन पर बने फ्लाईओवर के उद्घाटन की खबर है। फ्लाईओवर का फोटो भी है। हालांकि, यहां फ्लाईओवर का ड्रोन फोटो है। बिहार सरकार के मंत्री द्वारा शेयर की गई फोटो और इंडियन एक्सप्रेस की फोटो का हमने मिलान किया।
  • फ्लाईओवर की सतह और बाउंड्री का साइज दोनों तस्वीरों में बिल्कुल एक जैसा है। साथ ही स्ट्रीट लाइट्स के बीच का गैप भी बराबर है।
  • तेलंगाना सरकार में मंत्री केटी रामा राव ने 9 अगस्त को एक ट्वीट किया था। इस ट्वीट में आरएचएस फ्लाईओवर की अलग-अलग ऐंगल से ली गई चार तस्वीरें हैं। एक तस्वीर वह भी है, जिसे बिहार के मुजफ्फरपुर का बताया जा रहा है।
  • Google Earth की इन सैटेलाइट इमेजेस से भी यही पुष्टि होती है कि फ्लाईओवर की जिस फोटो को बिहार का बताया जा रहा है, वो असल में हैदराबाद में है।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


Fact Check: Bihar government minister shares photos of Hyderabad flyover to show development of Muzaffarpur

क्या हो रहा है वायरल : सोशल मीडिया पर बिहार विधानसभा चुनावों के लिए जारी किया गया भाजपा का एक चुनावी विज्ञापन शेयर किया जा रहा है। विज्ञापन को बिहार सरकार में मंत्री सुरेश कुमार शर्मा ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल और फेसबुक पेज से शेयर किया है। विज्ञापन में पीएम मोदी की भी तस्वीर है। साथ ही स्ट्रीट लाइटों से लैस जगमगाता फ्लाईओवर दिख रहा है। नीचे लिखा है – जगमगा रही हैं मुजफ्फरपुर की सड़कें। और सच क्या है ? वायरल हो रही फोटो को गूगल पर रिवर्स सर्च करने से तेलंगाना की आईटी मिनिस्ट्री के फेसबुक पेज पर भी हमें यही फोटो मिली। मंत्रालय के फेसबुक पेज पर इसी फोटो को बैरमलगुडा जंक्शन ( Bairamalguda Junction) स्थित आरएचएस फ्लाईओवर का बताया है। यानी सोशल मीडिया पर एक फ्लाईओवर के निर्माण को लेकर दो अलग-अलग राज्यों का दावा है। इस दावे की सत्यता जांचने के लिए हमने ऐसी मीडिया रिपोर्ट्स सर्च कीं, जिनसे पुष्टि हो सके कि आखिर फ्लाईओवर किस जगह का है।इंडियन एक्सप्रेस वेबसाइट की खबर में बैरमलगुडा जंक्शन पर बने फ्लाईओवर के उद्घाटन की खबर है। फ्लाईओवर का फोटो भी है। हालांकि, यहां फ्लाईओवर का ड्रोन फोटो है। बिहार सरकार के मंत्री द्वारा शेयर की गई फोटो और इंडियन एक्सप्रेस की फोटो का हमने मिलान किया। फ्लाईओवर की सतह और बाउंड्री का साइज दोनों तस्वीरों में बिल्कुल एक जैसा है। साथ ही स्ट्रीट लाइट्स के बीच का गैप भी बराबर है। तेलंगाना सरकार में मंत्री केटी रामा राव ने 9 अगस्त को एक ट्वीट किया था। इस ट्वीट में आरएचएस फ्लाईओवर की अलग-अलग ऐंगल से ली गई चार तस्वीरें हैं। एक तस्वीर वह भी है, जिसे बिहार के मुजफ्फरपुर का बताया जा रहा है। Happy to be throwing open yet another flyover in #Hyderabad tomorrow that has been completed as part of #SRDP (Strategic Road Development Plan) RHS flyover at Bairamalguda junction, 780 mt long coating 26.5Cr@bonthurammohan @CommissionrGHMC pic.twitter.com/nb0OLqRYvC — KTR (@KTRTRS) August 9, 2020Google Earth की इन सैटेलाइट इमेजेस से भी यही पुष्टि होती है कि फ्लाईओवर की जिस फोटो को बिहार का बताया जा रहा है, वो असल में हैदराबाद में है। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें

Fact Check: Bihar government minister shares photos of Hyderabad flyover to show development of MuzaffarpurRead More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *