बिहार भाजपा प्रत्याशी के घर 23 किलो सोना मिला, पर असलियत में छापा नेपाल में पड़ा थाDainik Bhaskar


क्या हो रहा है वायरल : सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि बिहार के रक्सौल से भाजपा प्रत्याशी प्रमोद सिन्हा के घर से 119 करोड़ रुपए का सोना जब्त हुआ है।

लालू प्रसाद यादव की बेटी मीसा भारती ने 17 अक्टूबर सुबह 10:34 बजे ट्विटर पर एक वीडियो शेयर करते हुए भाजपा नेता के घर से 119 करोड़ का सोना जब्त होने का दावा किया।

आरजेडी औरंगाबाद के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से ट्वीट करके भी यही दावा किया गया। हालांकि, मीसा भारती के अकाउंट से बाद में ट्वीट डिलीट कर दिया गया।

और सच क्या है?

  • दावे की पुष्टि के लिए हमने बिहार भाजपा प्रत्याशी के घर छापेमारी से जुड़ी मीडिया रिपोर्ट्स सर्च करनी शुरू कीं। दैनिक भास्कर की खबर के अनुसार, भाजपा प्रत्याशी प्रमोद सिन्हा के भाई के घर से 17 अक्टूबर को 23 किलो सोना जब्त हुआ। खबर से पता चलता है कि जब्त हुए सोने की कीमत 119 करोड़ नहीं बल्कि 11 करोड़ है।
  • यह मामला नेपाल का है। भाजपा उम्मीदवार प्रमोद सिन्हा के एक भाई अशोक सिन्हा पिछले कई सालों से नेपाल के बीरगंज में रह रहे हैं। सिन्हा के इसी ठिकाने पर गुप्त सूचना के तहत नेपाल पुलिस ने छापेमारी की। छापेमारी के दौरान नेपाल पुलिस ने 23 किलो सोना और 2 किलो चांदी बरामद की है।
  • दैनिक भास्कर के अलावा कई अन्य न्यूज वेबसाइट्स पर भी इस छापेमारी से जुड़ी खबर है। अधिकतर खबरों में जब्त हुए सोने की कीमत 11-12 करोड़ रुपए ही बताई गई है।
  • सोने की कीमत रोजाना घटती-बढ़ती हैं। भारत में 19 अक्टूबर की कीमतों के अनुसार 10 ग्राम सोने का मूल्य 52,690 रुपए है। इस लिहाज से देखें तो जब्त किए गए 23 किलो सोने की कीमत लगभग 12.11 करोड़ रुपए है।
  • स्पष्ट है कि बिहार विधानसभा चुनाव के बीच भाजपा प्रत्याशी के भाई के घर से सोना जब्त होने की बात सही है। लेकिन, सोने की कीमत 119 करोड़ नहीं, बल्कि 11-13 करोड़ रुपए है। साथ ही जब्ती की कार्रवाई भारत नहीं, नेपाल में हुई है।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


Fact Check: 23 kg of gold seized from Bihar BJP candidate’s house between elections, JDU gave price of Rs 119 crore

क्या हो रहा है वायरल : सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि बिहार के रक्सौल से भाजपा प्रत्याशी प्रमोद सिन्हा के घर से 119 करोड़ रुपए का सोना जब्त हुआ है। लालू प्रसाद यादव की बेटी मीसा भारती ने 17 अक्टूबर सुबह 10:34 बजे ट्विटर पर एक वीडियो शेयर करते हुए भाजपा नेता के घर से 119 करोड़ का सोना जब्त होने का दावा किया। आरजेडी औरंगाबाद के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से ट्वीट करके भी यही दावा किया गया। हालांकि, मीसा भारती के अकाउंट से बाद में ट्वीट डिलीट कर दिया गया। रक्सौल विधानसभा से बीजेपी उम्मीदवार के भाई के घर मिला 119 करोड़ का सोना! इम्युनिटी प्राप्त पार्टी है! कुछ नहीं होगा! — RJD Aurangabad (@aurangabad_rjd) October 17, 2020और सच क्या है? दावे की पुष्टि के लिए हमने बिहार भाजपा प्रत्याशी के घर छापेमारी से जुड़ी मीडिया रिपोर्ट्स सर्च करनी शुरू कीं। दैनिक भास्कर की खबर के अनुसार, भाजपा प्रत्याशी प्रमोद सिन्हा के भाई के घर से 17 अक्टूबर को 23 किलो सोना जब्त हुआ। खबर से पता चलता है कि जब्त हुए सोने की कीमत 119 करोड़ नहीं बल्कि 11 करोड़ है। यह मामला नेपाल का है। भाजपा उम्मीदवार प्रमोद सिन्हा के एक भाई अशोक सिन्हा पिछले कई सालों से नेपाल के बीरगंज में रह रहे हैं। सिन्हा के इसी ठिकाने पर गुप्त सूचना के तहत नेपाल पुलिस ने छापेमारी की। छापेमारी के दौरान नेपाल पुलिस ने 23 किलो सोना और 2 किलो चांदी बरामद की है।दैनिक भास्कर के अलावा कई अन्य न्यूज वेबसाइट्स पर भी इस छापेमारी से जुड़ी खबर है। अधिकतर खबरों में जब्त हुए सोने की कीमत 11-12 करोड़ रुपए ही बताई गई है।सोने की कीमत रोजाना घटती-बढ़ती हैं। भारत में 19 अक्टूबर की कीमतों के अनुसार 10 ग्राम सोने का मूल्य 52,690 रुपए है। इस लिहाज से देखें तो जब्त किए गए 23 किलो सोने की कीमत लगभग 12.11 करोड़ रुपए है। स्पष्ट है कि बिहार विधानसभा चुनाव के बीच भाजपा प्रत्याशी के भाई के घर से सोना जब्त होने की बात सही है। लेकिन, सोने की कीमत 119 करोड़ नहीं, बल्कि 11-13 करोड़ रुपए है। साथ ही जब्ती की कार्रवाई भारत नहीं, नेपाल में हुई है। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें

Fact Check: 23 kg of gold seized from Bihar BJP candidate’s house between elections, JDU gave price of Rs 119 croreRead More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *