कोरोना टाइम में भारतीयों का स्क्रीन टाइम दो घंटे बढ़ा, जानिए फोन-लैपटॉप से दूर रहने के 5 तरीकेDainik Bhaskar


हिना तालिब. कोरोना के चलते लोग ज्यादातर वक्त घर पर ही रहने को मजबूर हैं। ऐसे में लोगों का स्क्रीन टाइम बहुत बढ़ गया है। मतलब हम बहुत ज्यादा वक्त मोबाइल, लैपटॉप और टीवी को दे रहे हैं। इरेक्जन मोबिलिटी रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 7 महीनों में भारत में लोगों का औसतन स्क्रीन टाइम 2 घंटे से ज्यादा बढ़ गया है।

स्क्रीन टाइम बढ़ना कई मायनों में खतरनाक भी हो सकता है। यह लोगों को समाज, दोस्त और परिवार से अलग कर देता है। जितना ज्यादा आप लोगों से दूर रहेंगे, उतना ज्यादा अकेलेपन और डिप्रेशन का शिकार होने की रिस्क बढ़ जाता है। स्क्रीन पर ज्यादा वक्त बिताने से आंखें होती हैं, सिर दर्द और मोटापे जैसी बीमारियों का भी डर रहता है।

इन 5 तरीकों से हम अपना स्क्रीन टाइम कम कर सकते हैं –

1- फैमिली से बात करना शुरू करें

फैमिली के साथ स्क्रीन शेयर करें। कोई भी वेब सीरीज और फिल्म देखें तो परिवार को भी शामिल करें। इससे आप उनसे आप बात भी करेंगे। डिनर के दौरान परिवार के साथ किसी न्यूज पर चर्चा कर सकते हैं। इस तरह से आपको स्क्रीन की कमी भी नहीं खलेगी और आप का स्क्रीन टाइम धीरे-धीरे कम हो जाएगा।

2. फालतू के ऐप से दूर रहें

3- मोबाइल पर एक साथ दो काम न करें

एक साथ मोबाइल में दो-दो चीजें इस्तेमाल न करें। बेवजह की सर्च से बचें। एक साथ कई सारे ऐप इस्तेमाल करने से भी स्क्रीन टाइम बढ़ जाता है। इसलिए इसे भी अवॉइड करें। एक बात का और ध्यान रखें कि आप फोन का इस्तेमाल करें, फोन आपको न इस्तेमाल करे।

4. फोन से दूर रहें

5- फैमिली के साथ कुछ प्लान करें

परिवार के साथ कुछ गेम या इवेंट प्लान करें, जैसे- दमसराज या कुकिंग इवेंट। इस दौरान फोन को भूल जाएं। इससे आपकी ऑनलाइन और ऑफलाइन एक्टिविटी बैलेंस रहेगी।

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Screen time has increased by more than two hours in the country; Learn 5 ways to reduce screen time

हिना तालिब. कोरोना के चलते लोग ज्यादातर वक्त घर पर ही रहने को मजबूर हैं। ऐसे में लोगों का स्क्रीन टाइम बहुत बढ़ गया है। मतलब हम बहुत ज्यादा वक्त मोबाइल, लैपटॉप और टीवी को दे रहे हैं। इरेक्जन मोबिलिटी रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 7 महीनों में भारत में लोगों का औसतन स्क्रीन टाइम 2 घंटे से ज्यादा बढ़ गया है। स्क्रीन टाइम बढ़ना कई मायनों में खतरनाक भी हो सकता है। यह लोगों को समाज, दोस्त और परिवार से अलग कर देता है। जितना ज्यादा आप लोगों से दूर रहेंगे, उतना ज्यादा अकेलेपन और डिप्रेशन का शिकार होने की रिस्क बढ़ जाता है। स्क्रीन पर ज्यादा वक्त बिताने से आंखें होती हैं, सिर दर्द और मोटापे जैसी बीमारियों का भी डर रहता है। इन 5 तरीकों से हम अपना स्क्रीन टाइम कम कर सकते हैं – 1- फैमिली से बात करना शुरू करें फैमिली के साथ स्क्रीन शेयर करें। कोई भी वेब सीरीज और फिल्म देखें तो परिवार को भी शामिल करें। इससे आप उनसे आप बात भी करेंगे। डिनर के दौरान परिवार के साथ किसी न्यूज पर चर्चा कर सकते हैं। इस तरह से आपको स्क्रीन की कमी भी नहीं खलेगी और आप का स्क्रीन टाइम धीरे-धीरे कम हो जाएगा।2. फालतू के ऐप से दूर रहें 3- मोबाइल पर एक साथ दो काम न करें एक साथ मोबाइल में दो-दो चीजें इस्तेमाल न करें। बेवजह की सर्च से बचें। एक साथ कई सारे ऐप इस्तेमाल करने से भी स्क्रीन टाइम बढ़ जाता है। इसलिए इसे भी अवॉइड करें। एक बात का और ध्यान रखें कि आप फोन का इस्तेमाल करें, फोन आपको न इस्तेमाल करे।4. फोन से दूर रहें 5- फैमिली के साथ कुछ प्लान करें परिवार के साथ कुछ गेम या इवेंट प्लान करें, जैसे- दमसराज या कुकिंग इवेंट। इस दौरान फोन को भूल जाएं। इससे आपकी ऑनलाइन और ऑफलाइन एक्टिविटी बैलेंस रहेगी।आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें

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