तेजस्वी यादव की रैली में पहुंचे लोग बोले- मोदी को ही देंगे वोट, जानें वायरल वीडियो का सचDainik Bhaskar


क्या हो रहा है वायरल : सोशल मीडिया पर एबीपी न्यूज चैनल का एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें तेजस्वी यादव की रैली में आए लोग रिपोर्टर को बताते दिख रहे हैं कि वे मोदी को ही वोट देंगे।

वीडियो बिहार विधानसभा चुनाव के प्रचार का बताया जा रहा है। भाजपा की नेशनल सोशल मीडिया इंचार्ज प्रीति गांधी ने भी वीडियो इसी दावे के साथ शेयर किया।

प्रीति गांधी ने ट्विटर पर वीडियो शेयर करते हुए लिखा- खासतौर पर उन लोगों के लिए, जो बिहार में तेजस्वी यादव की रैलियों में आई भीड़ देख खुश हो रहे थे। असल में वह भीड़ केवल मनोरंजन के लिए वहां मौजूद है। लोग इस बात को लेकर स्पष्ट हैं कि उनका वोट केवल पीएम मोदी के लिए आरक्षित है

और सच क्या है ?

  • वायरल वीडियो एबीपी न्यूज का है। हालांकि, एबीपी न्यूज के यूट्यूब चैनल पर हाल में अपलोड किया गया ऐसा कोई वीडियो हमें नहीं मिला। जिसमें तेजस्वी की रैली में आए लोगों ने मोदी को वोट देने की बात कही हो।
  • वीडियो रिपोर्ट में चल रही टिकर पर लिखा है – 23 मई को सबसे तेज नतीजे एबीपी न्यूज पर । जबकि बिहार में आखिरी चरण का मतदान 7 नवंबर को है और नतीजे 10 नवंबर को आएंगे। साफ है कि वीडियो बिहार विधानसभा चुनाव का नहीं है।
  • गूगल पर (23 May Election result) की-वर्ड सर्च करने पर सामने आई मीडिया रिपोर्ट्स से पता चलता है कि 23 मई को ‘2019 लोकसभा चुनाव’ के नतीजे आए थे।
  • एबीपी न्यूज के यूट्यूब चैनल पर 2019 लोकसभा चुनाव की रिपोर्ट सर्च करने पर वह पूरी वीडियो रिपोर्ट भी हमें मिल गई। जिसके बीच का हिस्सा बिहार चुनाव का बताकर वायरल किया जा रहा है।
  • वीडियो में 4ः48 मिनट बाद वह हिस्सा आता है, जहां तेजस्वी की रैली में आए लोग मोदी को वोट देने की बात कह रहे हैं। वीडियो 9 मई, 2019 को अपलोड किया गया है। साफ है इसका बिहार विधानसभा चुनाव से कोई संबंध नहीं है।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


Fact Check: People came to the rally of Tejashwi Yadav said – will vote for Modi , know the reality of viral video

क्या हो रहा है वायरल : सोशल मीडिया पर एबीपी न्यूज चैनल का एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें तेजस्वी यादव की रैली में आए लोग रिपोर्टर को बताते दिख रहे हैं कि वे मोदी को ही वोट देंगे। वीडियो बिहार विधानसभा चुनाव के प्रचार का बताया जा रहा है। भाजपा की नेशनल सोशल मीडिया इंचार्ज प्रीति गांधी ने भी वीडियो इसी दावे के साथ शेयर किया। Especially for those who have been going ga-ga about the crowds at @yadavtejashwi’s rallies in Bihar!! That crowd is present there only for their entertainment…They are extremely clear that their vote is reserved only for PM @narendramodi!! JAI HO#BiharWithNDA pic.twitter.com/OypYi8t1pN — Priti Gandhi – प्रीति गांधी (@MrsGandhi) October 30, 2020 प्रीति गांधी ने ट्विटर पर वीडियो शेयर करते हुए लिखा- खासतौर पर उन लोगों के लिए, जो बिहार में तेजस्वी यादव की रैलियों में आई भीड़ देख खुश हो रहे थे। असल में वह भीड़ केवल मनोरंजन के लिए वहां मौजूद है। लोग इस बात को लेकर स्पष्ट हैं कि उनका वोट केवल पीएम मोदी के लिए आरक्षित है और सच क्या है ? वायरल वीडियो एबीपी न्यूज का है। हालांकि, एबीपी न्यूज के यूट्यूब चैनल पर हाल में अपलोड किया गया ऐसा कोई वीडियो हमें नहीं मिला। जिसमें तेजस्वी की रैली में आए लोगों ने मोदी को वोट देने की बात कही हो।वीडियो रिपोर्ट में चल रही टिकर पर लिखा है – 23 मई को सबसे तेज नतीजे एबीपी न्यूज पर । जबकि बिहार में आखिरी चरण का मतदान 7 नवंबर को है और नतीजे 10 नवंबर को आएंगे। साफ है कि वीडियो बिहार विधानसभा चुनाव का नहीं है। गूगल पर (23 May Election result) की-वर्ड सर्च करने पर सामने आई मीडिया रिपोर्ट्स से पता चलता है कि 23 मई को ‘2019 लोकसभा चुनाव’ के नतीजे आए थे।एबीपी न्यूज के यूट्यूब चैनल पर 2019 लोकसभा चुनाव की रिपोर्ट सर्च करने पर वह पूरी वीडियो रिपोर्ट भी हमें मिल गई। जिसके बीच का हिस्सा बिहार चुनाव का बताकर वायरल किया जा रहा है। वीडियो में 4ः48 मिनट बाद वह हिस्सा आता है, जहां तेजस्वी की रैली में आए लोग मोदी को वोट देने की बात कह रहे हैं। वीडियो 9 मई, 2019 को अपलोड किया गया है। साफ है इसका बिहार विधानसभा चुनाव से कोई संबंध नहीं है। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें

Fact Check: People came to the rally of Tejashwi Yadav said – will vote for Modi , know the reality of viral videoRead More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *