जवानों को ठंड से बचाएंगे अमेरिका से मंगाए गर्म कपड़े, सिग सॉयर असॉल्ट राइफलें मिलींDainik Bhaskar


चीन के साथ सीमा पर तनाव के बीच भारतीय सेना ने जवानों को ठंड से बचाने के लिए अमेरिका से गर्म कपड़े खरीदे हैं। सर्द मौसम में सेना की लंबे समय के लिए तैनाती के लिहाज से ऐसा किया गया है। इन्हें पूर्वी लद्दाख में तैनात सैनिकों को दिया जा रहा है। कुछ सैनिकों को अमेरिका से ही मंगाई गईं अत्याधुनिक सिग सॉयर असॉल्ट राइफलें भी दी जा रही हैं। न्यूज एजेंसी एएनआई ने सर्दी से बचाने वाले कपड़ों और राइफल के साथ जवान की तस्वीर जारी की।

60 हजार ड्रेस का स्टॉक

सेना के अधिकारियों ने बताया कि ये खास ड्रेस एलएसी पर निगरानी कर रहे जवानों को दी जा रही है। इससे उन्हें सर्द मौसम को मात देने में मदद मिलेगी। सरकारी सूत्रों ने बताया कि भारतीय सेना ने सियाचिन और लद्दाख में तैनाती वाले सैनिकों के लिए ऐसी 60,000 ड्रेस का स्टॉक रखा है।

इस साल LAC पर चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी की आक्रामक गतिविधियों को देखते हुए इस क्षेत्र में तैनात सैनिकों के लिए करीब 30,000 अतिरिक्त ड्रेस की जरूरत थी। अभी यहां 90,000 सैनिकों की तैनाती है। भारतीय सेना ने एलएसी पर दो अतिरिक्त डिवीजन तैनात की हैं। इन्हें मैदानी और पहाड़ी क्षेत्रों में युद्ध करने में महारत हासिल है।

कश्मीर में जवानों के पास भी यही राइफलें

पूर्वी लद्दाख में मोर्चे पर तैनात सैनिकों को सिग सॉयर असॉल्ट राइफल का नया बैच दिया गया है। रक्षा अधिग्रहण परिषद ने सेना के लिए फास्ट ट्रैक प्रक्रिया के तहत अमेरिका से लगभग 72,500 राइफलों का दूसरा बैच खरीदने की मंजूरी दी थी। राइफलों का पहला बैच जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद-रोधी अभियानों में लगे सैनिकों को दिया गया था।

चीन से तनाव के बीच भारत को अमेरिका से कई साजोसामान मिल रहे हैं। इनमें विशेष बलों के लिए असॉल्ट राइफलें और पैदल सेना के जवानों के लिए सिग सॉर राइफल शामिल हैं।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


न्यूज एजेंसी एएनआई ने सर्दी से बचाने वाले कपड़ों और राइफल के साथ जवान की तस्वीर जारी की है।

चीन के साथ सीमा पर तनाव के बीच भारतीय सेना ने जवानों को ठंड से बचाने के लिए अमेरिका से गर्म कपड़े खरीदे हैं। सर्द मौसम में सेना की लंबे समय के लिए तैनाती के लिहाज से ऐसा किया गया है। इन्हें पूर्वी लद्दाख में तैनात सैनिकों को दिया जा रहा है। कुछ सैनिकों को अमेरिका से ही मंगाई गईं अत्याधुनिक सिग सॉयर असॉल्ट राइफलें भी दी जा रही हैं। न्यूज एजेंसी एएनआई ने सर्दी से बचाने वाले कपड़ों और राइफल के साथ जवान की तस्वीर जारी की। 60 हजार ड्रेस का स्टॉक सेना के अधिकारियों ने बताया कि ये खास ड्रेस एलएसी पर निगरानी कर रहे जवानों को दी जा रही है। इससे उन्हें सर्द मौसम को मात देने में मदद मिलेगी। सरकारी सूत्रों ने बताया कि भारतीय सेना ने सियाचिन और लद्दाख में तैनाती वाले सैनिकों के लिए ऐसी 60,000 ड्रेस का स्टॉक रखा है। इस साल LAC पर चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी की आक्रामक गतिविधियों को देखते हुए इस क्षेत्र में तैनात सैनिकों के लिए करीब 30,000 अतिरिक्त ड्रेस की जरूरत थी। अभी यहां 90,000 सैनिकों की तैनाती है। भारतीय सेना ने एलएसी पर दो अतिरिक्त डिवीजन तैनात की हैं। इन्हें मैदानी और पहाड़ी क्षेत्रों में युद्ध करने में महारत हासिल है। कश्मीर में जवानों के पास भी यही राइफलें पूर्वी लद्दाख में मोर्चे पर तैनात सैनिकों को सिग सॉयर असॉल्ट राइफल का नया बैच दिया गया है। रक्षा अधिग्रहण परिषद ने सेना के लिए फास्ट ट्रैक प्रक्रिया के तहत अमेरिका से लगभग 72,500 राइफलों का दूसरा बैच खरीदने की मंजूरी दी थी। राइफलों का पहला बैच जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद-रोधी अभियानों में लगे सैनिकों को दिया गया था। चीन से तनाव के बीच भारत को अमेरिका से कई साजोसामान मिल रहे हैं। इनमें विशेष बलों के लिए असॉल्ट राइफलें और पैदल सेना के जवानों के लिए सिग सॉर राइफल शामिल हैं। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें

न्यूज एजेंसी एएनआई ने सर्दी से बचाने वाले कपड़ों और राइफल के साथ जवान की तस्वीर जारी की है।Read More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *