कमला के पति डग एमहाफ नौकरी छोड़ेंगे, पत्नी की मदद के लिए कई महीनों से छुट्टी पर हैंDainik Bhaskar


अमेरिका की वाइस प्रेसिडेंट इलेक्ट कमला हैरिस के पति डग एमहाफ पत्नी की मदद के लिए नौकरी छोड़ने जा रहे हैं। उन्हें अमेरिकी मीडिया में सेकंड जेंटलमैन कहा जा रहा है। एमहाफ यहूदी मूल के हैं और पेशे से वकील हैं। हालांकि, अगस्त में जब कमला को वाइस प्रेसिडेंट कैंडिडेट घोषित किया गया था, उसके कुछ दिन बाद ही डग ने छुट्टी ली थी। कैम्पेन के दौरान भी वे काफी एक्टिव नजर आए। हाल ही में डेमोक्रेट पार्टी ने जब चुनाव जीता तो बाइडेन और कमला हैरिस के साथ एमहाफ भी नजर आए थे।

एमहाफ की तारीफ
20 जनवरी को जो बाइडेन राष्ट्रपति बनेंगे और हैरिस उपराष्ट्रपति। USA TODAY ने कमला और डग पर एक रिपोर्ट पब्लिश की है। इसमें बताया गया है कि कैम्पेन में हाथ बंटाने के बाद अब एमहाफ एडमिनिस्ट्रेशन में भी पत्नी की मदद करेंगे। हालांकि, वे कोई सरकारी पद नहीं लेंगे। डरमाउथ कॉलेज में प्रोफेसर एला बेल कहती हैं- इसे आदर्श और मॉडल की तरह देखिए। वो पत्नी के लिए कॅरियर छोड़ रहे हैं ताकि कमला अपना टैलेंट दिखा सकें। डग पत्नी को कामयाब होते देखना चाहते हैं। एमहाफ कामयाब और हुनरमंद वकील हैं। इतना अच्छा कॅरियर छोड़ना आसान नहीं है।

एमहाफ मिसाल बनेंगे
व्हार्टन सेंटर में लीडरशिप एक्सपर्ट माइकल उसीन कहते हैं- वो अमेरिका में एक नई परंपरा और मिसाल बनने जा रहे हैं। उनका कद और बर्ताव अमेरिकी लोगों को एक मैसेज देंगे। बाइडेन ने कैम्पेन के दौरान डग की तरफ इशारा करते हुए कहा था- आपने परंपराएं और मान्यताओं की बाधाएं खत्म की हैं। एमहाफ से जब इस बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा- अच्छा लगता है जब लोग मुझ जैसे व्यक्ति के बारे में सोचते हैं।
कैम्पेन के दौरान उन्होंने लीगल फर्म से लंबी छुट्टी ली। ऐसा इसलिए ताकि लॉ फर्म डीएलए पाइपर यह आरोप न लगे कि वो कमला हैरिस की कैम्पेन में मदद कर रही है।

बाइडेन की पत्नी क्या करेंगी
रिपोर्ट के मुताबिक, जो बाइडेन की पत्नी जिल साफ कर चुकी हैं कि वे फर्स्ट लेडी बनने के बाद भी टीचर का जॉब करती रहेंगी। जिल ने कहा- पति जब वाइस प्रेसिडेंट थे, तब भी मैं अपना काम करती थी। अब भी यही करूंगी। पॉलिटिकल एक्सपर्ट एले हिल कहती हैं- कई परिवारों में पत्नियां घर चलाती होंगी। लेकिन, सियासत में इस तरह के मामले बहुत कम देखे जाते हैं। अगले चार साल अब एक आदर्शवाद देखेंगे।
कमला और एमहाफ की पहली मुलाकात 2013 में हुई थी। 2014 में दोनों ने शादी कर ली। एमहाफ तलाकशुदा थे। उनके दो बच्चे हैं। वे अब भी साथ ही रहते हैं।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


कमला हैरिस पति डग एमहाफ के साथ। डग पेशे से वकील हैं। कैम्पेन के दौरान उन्होंने लीगल फर्म से लंबी छुट्टी ली। (फाइल फोटो)

अमेरिका की वाइस प्रेसिडेंट इलेक्ट कमला हैरिस के पति डग एमहाफ पत्नी की मदद के लिए नौकरी छोड़ने जा रहे हैं। उन्हें अमेरिकी मीडिया में सेकंड जेंटलमैन कहा जा रहा है। एमहाफ यहूदी मूल के हैं और पेशे से वकील हैं। हालांकि, अगस्त में जब कमला को वाइस प्रेसिडेंट कैंडिडेट घोषित किया गया था, उसके कुछ दिन बाद ही डग ने छुट्टी ली थी। कैम्पेन के दौरान भी वे काफी एक्टिव नजर आए। हाल ही में डेमोक्रेट पार्टी ने जब चुनाव जीता तो बाइडेन और कमला हैरिस के साथ एमहाफ भी नजर आए थे। एमहाफ की तारीफ 20 जनवरी को जो बाइडेन राष्ट्रपति बनेंगे और हैरिस उपराष्ट्रपति। USA TODAY ने कमला और डग पर एक रिपोर्ट पब्लिश की है। इसमें बताया गया है कि कैम्पेन में हाथ बंटाने के बाद अब एमहाफ एडमिनिस्ट्रेशन में भी पत्नी की मदद करेंगे। हालांकि, वे कोई सरकारी पद नहीं लेंगे। डरमाउथ कॉलेज में प्रोफेसर एला बेल कहती हैं- इसे आदर्श और मॉडल की तरह देखिए। वो पत्नी के लिए कॅरियर छोड़ रहे हैं ताकि कमला अपना टैलेंट दिखा सकें। डग पत्नी को कामयाब होते देखना चाहते हैं। एमहाफ कामयाब और हुनरमंद वकील हैं। इतना अच्छा कॅरियर छोड़ना आसान नहीं है। औरत यानी जंघाओं और कूल्हों से बना मांसपिंड, जिसे अपना नेता चुनने जैसा दिमागी हक नहीं दिया जा सकता एमहाफ मिसाल बनेंगे व्हार्टन सेंटर में लीडरशिप एक्सपर्ट माइकल उसीन कहते हैं- वो अमेरिका में एक नई परंपरा और मिसाल बनने जा रहे हैं। उनका कद और बर्ताव अमेरिकी लोगों को एक मैसेज देंगे। बाइडेन ने कैम्पेन के दौरान डग की तरफ इशारा करते हुए कहा था- आपने परंपराएं और मान्यताओं की बाधाएं खत्म की हैं। एमहाफ से जब इस बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा- अच्छा लगता है जब लोग मुझ जैसे व्यक्ति के बारे में सोचते हैं। कैम्पेन के दौरान उन्होंने लीगल फर्म से लंबी छुट्टी ली। ऐसा इसलिए ताकि लॉ फर्म डीएलए पाइपर यह आरोप न लगे कि वो कमला हैरिस की कैम्पेन में मदद कर रही है। डेमोक्रेट की उपराष्ट्रपति पद की प्रत्याशी घोषित हुईं कमला हैरिस, बोलीं- नस्लभेद की कोई वैक्सीन नहीं, हम सब मिलकर इसे दूर करेंगे बाइडेन की पत्नी क्या करेंगी रिपोर्ट के मुताबिक, जो बाइडेन की पत्नी जिल साफ कर चुकी हैं कि वे फर्स्ट लेडी बनने के बाद भी टीचर का जॉब करती रहेंगी। जिल ने कहा- पति जब वाइस प्रेसिडेंट थे, तब भी मैं अपना काम करती थी। अब भी यही करूंगी। पॉलिटिकल एक्सपर्ट एले हिल कहती हैं- कई परिवारों में पत्नियां घर चलाती होंगी। लेकिन, सियासत में इस तरह के मामले बहुत कम देखे जाते हैं। अगले चार साल अब एक आदर्शवाद देखेंगे। कमला और एमहाफ की पहली मुलाकात 2013 में हुई थी। 2014 में दोनों ने शादी कर ली। एमहाफ तलाकशुदा थे। उनके दो बच्चे हैं। वे अब भी साथ ही रहते हैं। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें

कमला हैरिस पति डग एमहाफ के साथ। डग पेशे से वकील हैं। कैम्पेन के दौरान उन्होंने लीगल फर्म से लंबी छुट्टी ली। (फाइल फोटो)Read More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *