घर का एक सदस्य संक्रमित होने के बाद अब पूरा परिवार चपेट में आ रहा, अहमदाबाद में ऐसे 5 परिवार मिलेDainik Bhaskar


गुजरात कोरोना की दूसरी लहर की चपेट में है, जिसमें अहमदाबाद में तो कोरोना विस्फोट के हालात हैं। इसमें भी सबसे ज्यादा चिंता की बात यह है कि कोरोना का पैटर्न बदलकर और खतरनाक हो चुका है। घर में किसी एक सदस्य के पॉजिटिव होने के बाद पूरा परिवार वायरस की चपेट में आ रहा है। पिछले तीन दिनों में अहमदाबाद के गुरुकुल इलाके के ऐसे 5 परिवार सामने आए हैं, जहां सभी सदस्य पॉजिटिव निकले।

पांच परिवारों के 24 सदस्यों की रिपोर्ट पॉजिटिव
ये मामले अहमदाबाद के पालडी इलाके के हैं। यहां पिछले 3 दिनों में ऐसे 5 परिवार मिले हैं, जिनमें पहले एक सदस्य की रिपोर्ट ही पॉजिटिव आई थी। इसके बाद परिवार के दूसरे लोगों की जांच की गई तो सभी पॉजिटिव निकले। इन पांच परिवारों के 24 सदस्यों की रिपोर्ट पॉजिटिव आ चुकी है।

होम आइसोलेशन की समस्या
कोरोना के बदलते पैटर्न के चलते सबसे बड़ी समस्या होम आइसोलेशन की होगी। क्योंकि, पहले किसी एक सदस्य के पॉजिटिव आने के बाद घर में जगह होने पर होम आइसोलेट कर दिया जाता था, जिससे कि परिवार के दूसरे सदस्य उसकी देखभाल कर सकें और मरीज भी कुछ हद तक तनावमुक्त रह सके। लेकिन, अब पूरे परिवार के पॉजिटिव होने से होम आइसोलेशन मुमकिन नहीं हो सकेगा।

जून-जुलाई में ऐसे एक-दो केस आए थे
भारत में जब कोरोना पीक पर था, उस दौरान भी किसी पूरे परिवार के पॉजिटिव होने के एक-दो मामले ही सामने आए थे। हालांकि, मिडिल जोन के दाणीलीमडा इलाके में एक ही दिन में एक ही सोसायटी में 30 पॉजिटिव आए थे, जिनमें ज्यादातर परिवारों के ही सदस्य थे। इस दौरान एक ही परिवार के 3 सदस्यों की एक के बाद एक मौत हो गई थी। बाद में ऐसे मामले कम ही सामने आए थे। लेकिन, अब एक ही सोसायटी में पांच परिवारों के पॉजिटिव आने से चिंता बढ़ गई है।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


फोटो अहमदाबाद की है। वहां कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए 23 नवंबर की सुबह 6 बजे तक कर्फ्यू लगा है।

गुजरात कोरोना की दूसरी लहर की चपेट में है, जिसमें अहमदाबाद में तो कोरोना विस्फोट के हालात हैं। इसमें भी सबसे ज्यादा चिंता की बात यह है कि कोरोना का पैटर्न बदलकर और खतरनाक हो चुका है। घर में किसी एक सदस्य के पॉजिटिव होने के बाद पूरा परिवार वायरस की चपेट में आ रहा है। पिछले तीन दिनों में अहमदाबाद के गुरुकुल इलाके के ऐसे 5 परिवार सामने आए हैं, जहां सभी सदस्य पॉजिटिव निकले। पांच परिवारों के 24 सदस्यों की रिपोर्ट पॉजिटिव ये मामले अहमदाबाद के पालडी इलाके के हैं। यहां पिछले 3 दिनों में ऐसे 5 परिवार मिले हैं, जिनमें पहले एक सदस्य की रिपोर्ट ही पॉजिटिव आई थी। इसके बाद परिवार के दूसरे लोगों की जांच की गई तो सभी पॉजिटिव निकले। इन पांच परिवारों के 24 सदस्यों की रिपोर्ट पॉजिटिव आ चुकी है। होम आइसोलेशन की समस्या कोरोना के बदलते पैटर्न के चलते सबसे बड़ी समस्या होम आइसोलेशन की होगी। क्योंकि, पहले किसी एक सदस्य के पॉजिटिव आने के बाद घर में जगह होने पर होम आइसोलेट कर दिया जाता था, जिससे कि परिवार के दूसरे सदस्य उसकी देखभाल कर सकें और मरीज भी कुछ हद तक तनावमुक्त रह सके। लेकिन, अब पूरे परिवार के पॉजिटिव होने से होम आइसोलेशन मुमकिन नहीं हो सकेगा। जून-जुलाई में ऐसे एक-दो केस आए थे भारत में जब कोरोना पीक पर था, उस दौरान भी किसी पूरे परिवार के पॉजिटिव होने के एक-दो मामले ही सामने आए थे। हालांकि, मिडिल जोन के दाणीलीमडा इलाके में एक ही दिन में एक ही सोसायटी में 30 पॉजिटिव आए थे, जिनमें ज्यादातर परिवारों के ही सदस्य थे। इस दौरान एक ही परिवार के 3 सदस्यों की एक के बाद एक मौत हो गई थी। बाद में ऐसे मामले कम ही सामने आए थे। लेकिन, अब एक ही सोसायटी में पांच परिवारों के पॉजिटिव आने से चिंता बढ़ गई है। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें

फोटो अहमदाबाद की है। वहां कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए 23 नवंबर की सुबह 6 बजे तक कर्फ्यू लगा है।Read More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *