तमिलनाडु और पुडुचेरी के तट से 25 नवंबर को टकराएगा तूफान निवार, दो दिन भारी बारिश की चेतावनीDainik Bhaskar


बंगाल की खाड़ी से सटे तमिलनाडु और पुडुचेरी में अगले दो दिन मुश्किल भरे हो सकते हैं। बंगाल की खाड़ी से उठा चक्रवाती तूफान ‘निवार’ (Cyclone Nivar) 25 नवंबर को इन राज्यों के समुद्री तट से टकरा सकता है। इस दौरान 100 से 150 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं।

सोमवार शाम को जारी बुलेटिन में IMD ने कहा कि निवार तूफान बंगाल की खाड़ी में उत्तर-पश्चिम की तरफ बढ़ रहा है। 25 नवंबर की दोपहर में यह तमिलनाडु और पुडुचेरी के तटों को पार कर सकता है। तूफान के असर से इन राज्यों में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश हो सकती है।

यह मैप सोमवार को मौसम विभाग ने जारी किया। इसके जरिए तूफान की दिशा दिखाई गई है।

कोस्ट गार्ड के 8 शिप, 2 एयरक्राफ्ट तैनात

तूफान को देखते हुए बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्व में तमिलनाडु और पुडुचेरी तट के करीब कोस्ट गार्ड के 8 शिप और 2 एयरक्राफ्ट तैनात किए हैं। इनके जरिए मर्चेंट शिप और मछली पकड़ने वाली नावों को तूफान की चेतावनी दी जा रही है। NDRF की टीमें लोगों को खराब मौसम से बचाव के उपाय भी बता रही हैं।

राहत-बचाव के लिए NDRF की 30 टीमें तैयार

नेशनल डिजास्टर रिस्पॉन्स फोर्स (NDRF) के डीजी एसएन प्रधान ने बताया कि निवार तूफान के मद्देनजर तमिलनाडु, पुडुचेरी और आंध्र प्रदेश में कोस्ट गार्ड (ICG) की 12 टीमें तैनात की गई हैं। इन राज्यों में 18 टीमों को स्टैंडबाई पर रखा गया है।

मछुआरों को समुद्र से दूर रहने को कहा
IMD ने तमिलनाडु और पुडुचेरी के तटीय इलाकों में तूफान को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है। मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी गई है। उन मछुआरों को भी वापस लाया जा रहा है, जो मछली पकड़ने के लिए समुद्र में जा चुके हैं। तमिलनाडु के नागापट्टिनम और कराईकल क्षेत्रों में NDRF की 6 टीमें अलर्ट पर हैं।

चार राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी
तूफान के चलते तमिलनाडु, पुडुचेरी के साथ-साथ आंध्र प्रदेश, तेलंगाना में भी भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने इसके लिए चेतावनी जारी की है। 24, 25 व 26 नवंबर को यहां बारिश का अनुमान है।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


तूफान के चलते तमिलनाडु, पुडुचेरी के साथ-साथ आंध्र प्रदेश, तेलंगाना में भी भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने इसके लिए अलर्ट जारी किया है। -फाइल फोटो

बंगाल की खाड़ी से सटे तमिलनाडु और पुडुचेरी में अगले दो दिन मुश्किल भरे हो सकते हैं। बंगाल की खाड़ी से उठा चक्रवाती तूफान ‘निवार’ (Cyclone Nivar) 25 नवंबर को इन राज्यों के समुद्री तट से टकरा सकता है। इस दौरान 100 से 150 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं। D over SW and adjoining SE BOB moved WNWwards lay centred over the same region at 1130 hrs IST of today.Very likely to intensify into a CS during next 24 hours and cross Tamil Nadu and Puducherry coasts between Karaikal and Mamallapuram around 25th November 2020 afternoon as SCS pic.twitter.com/t5PHCauCYj — India Meteorological Department (@Indiametdept) November 23, 2020सोमवार शाम को जारी बुलेटिन में IMD ने कहा कि निवार तूफान बंगाल की खाड़ी में उत्तर-पश्चिम की तरफ बढ़ रहा है। 25 नवंबर की दोपहर में यह तमिलनाडु और पुडुचेरी के तटों को पार कर सकता है। तूफान के असर से इन राज्यों में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश हो सकती है। यह मैप सोमवार को मौसम विभाग ने जारी किया। इसके जरिए तूफान की दिशा दिखाई गई है।कोस्ट गार्ड के 8 शिप, 2 एयरक्राफ्ट तैनात तूफान को देखते हुए बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्व में तमिलनाडु और पुडुचेरी तट के करीब कोस्ट गार्ड के 8 शिप और 2 एयरक्राफ्ट तैनात किए हैं। इनके जरिए मर्चेंट शिप और मछली पकड़ने वाली नावों को तूफान की चेतावनी दी जा रही है। NDRF की टीमें लोगों को खराब मौसम से बचाव के उपाय भी बता रही हैं। राहत-बचाव के लिए NDRF की 30 टीमें तैयार नेशनल डिजास्टर रिस्पॉन्स फोर्स (NDRF) के डीजी एसएन प्रधान ने बताया कि निवार तूफान के मद्देनजर तमिलनाडु, पुडुचेरी और आंध्र प्रदेश में कोस्ट गार्ड (ICG) की 12 टीमें तैनात की गई हैं। इन राज्यों में 18 टीमों को स्टैंडबाई पर रखा गया है। #WATCH | Depression over SW Bay of Bengal is very likely to intensify into a cyclonic storm during next 24 hours and cross Tamil Nadu and Puducherry coasts between Karaikal and Mamallapuram on Nov 25, predicts IMD Visuals from Gandhi beach, Puducherry. pic.twitter.com/ogzTqg22VA — ANI (@ANI) November 23, 2020मछुआरों को समुद्र से दूर रहने को कहा IMD ने तमिलनाडु और पुडुचेरी के तटीय इलाकों में तूफान को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है। मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी गई है। उन मछुआरों को भी वापस लाया जा रहा है, जो मछली पकड़ने के लिए समुद्र में जा चुके हैं। तमिलनाडु के नागापट्टिनम और कराईकल क्षेत्रों में NDRF की 6 टीमें अलर्ट पर हैं। चार राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी तूफान के चलते तमिलनाडु, पुडुचेरी के साथ-साथ आंध्र प्रदेश, तेलंगाना में भी भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने इसके लिए चेतावनी जारी की है। 24, 25 व 26 नवंबर को यहां बारिश का अनुमान है। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें

तूफान के चलते तमिलनाडु, पुडुचेरी के साथ-साथ आंध्र प्रदेश, तेलंगाना में भी भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने इसके लिए अलर्ट जारी किया है। -फाइल फोटोRead More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *