5 राज्यों में फिर लॉकडाउन लगाने जा रही है मोदी सरकार? जानें इस दावे का सचDainik Bhaskar


क्या हो रहा है वायरल: एक वीडियो रिपोर्ट में दावा किया गया है कि मोदी सरकार 5 राज्यों में फिर लॉकडाउन लागू करने जा रही है।

वीडियो का कैप्शन है- 5 राज्यों में लॉकडाउन लगाने की मंजूरी, मोदी सरकार ने किया ऐलान। इंटरनेट पर अब तक इस वीडियो को 16 लाख से ज्यादा बार देखा जा चुका है।

और सच क्या है?

  • वीडियो की हेडिंग में 5 राज्यों में लॉकडाउन की बात लिखी है। लेकिन, वीडियो में कहीं भी लॉकडाउन का जिक्र नहीं है। सिर्फ नाइट कर्फ्यू और दिल्ली में मास्क से जुड़े नियमों का जिक्र है। मतलब साफ है कि वीडियो में बड़े पैमाने पर व्यूज बटोरने के लिए भ्रामक हेडिंग दी गई है।
  • अलग-अलग की-वर्ड सर्च करने से भी इंटरनेट पर हमें ऐसी कोई खबर नहीं मिली। जिससे पुष्टि होती हो कि केंद्र सरकार ने 5 राज्यों में लॉकडाउन लगाने का आदेश दिया है।
  • गृह मंत्रालय की तरफ से 25 नवंबर, 2020 को लिखा गया एक पत्र हमें मिला। ये पत्र गृह सचिव अजय भल्ला ने सभी राज्यों के प्रमुख सचिवों को लिखा है। इसमें कंटेनमेंट जोन को लेकर जारी की गई गाइडलाइन का सख्ती से पालन कराने के निर्देश दिए गए हैं। 5 राज्यों में लॉकडाउन लगाए जाने का कोई जिक्र नहीं है।
  • इन सबसे साफ है कि सोशल मीडिया पर किया जा रहा 5 राज्यों में लॉकडाउन लगाए जाने का दावा फेक है। केंद्रीय गृह मंत्रालय की तरफ से ऐसा कोई आदेश जारी नहीं हुआ है।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


Modi government to put impose lockdown in 5 states again

क्या हो रहा है वायरल: एक वीडियो रिपोर्ट में दावा किया गया है कि मोदी सरकार 5 राज्यों में फिर लॉकडाउन लागू करने जा रही है। वीडियो का कैप्शन है- 5 राज्यों में लॉकडाउन लगाने की मंजूरी, मोदी सरकार ने किया ऐलान। इंटरनेट पर अब तक इस वीडियो को 16 लाख से ज्यादा बार देखा जा चुका है। और सच क्या है? वीडियो की हेडिंग में 5 राज्यों में लॉकडाउन की बात लिखी है। लेकिन, वीडियो में कहीं भी लॉकडाउन का जिक्र नहीं है। सिर्फ नाइट कर्फ्यू और दिल्ली में मास्क से जुड़े नियमों का जिक्र है। मतलब साफ है कि वीडियो में बड़े पैमाने पर व्यूज बटोरने के लिए भ्रामक हेडिंग दी गई है।अलग-अलग की-वर्ड सर्च करने से भी इंटरनेट पर हमें ऐसी कोई खबर नहीं मिली। जिससे पुष्टि होती हो कि केंद्र सरकार ने 5 राज्यों में लॉकडाउन लगाने का आदेश दिया है।गृह मंत्रालय की तरफ से 25 नवंबर, 2020 को लिखा गया एक पत्र हमें मिला। ये पत्र गृह सचिव अजय भल्ला ने सभी राज्यों के प्रमुख सचिवों को लिखा है। इसमें कंटेनमेंट जोन को लेकर जारी की गई गाइडलाइन का सख्ती से पालन कराने के निर्देश दिए गए हैं। 5 राज्यों में लॉकडाउन लगाए जाने का कोई जिक्र नहीं है। इन सबसे साफ है कि सोशल मीडिया पर किया जा रहा 5 राज्यों में लॉकडाउन लगाए जाने का दावा फेक है। केंद्रीय गृह मंत्रालय की तरफ से ऐसा कोई आदेश जारी नहीं हुआ है। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें

Modi government to put impose lockdown in 5 states againRead More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *