केंद्र ने डिप्टी चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ के पद को मंजूरी दी, लेफ्टिनेंट जनरल परमजीत सिंह का नाम सबसे आगेDainik Bhaskar


केंद्र सरकार ने मंगलवार को हेडक्वार्टर में डिप्टी चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ (स्ट्रैटजी) की पोस्ट को मंजूरी दे दी। सरकार ने आर्मी हेडक्वार्टर के री-ऑर्गेनाइजेशन के तहत यह फैसला लिया है। चीन के साथ 2017 में डोकलाम विवाद के समय सेना को करीबी और डायरेक्ट कोआर्डिनेशन की जरूरत महसूस हुई। तभी से इस पोस्ट के बारे में विचार चल रहा था।

लेफ्टिनेंट जनरल परमजीत सिंह को यह नई जिम्मेदारी मिल सकती है। इसके अलावा सरकार ने हेडक्वार्टर में डायरेक्टर जनरल इन्फॉरमेशन वेलफेयर की पोस्ट को भी मंजूरी दे दी है। इस पोस्ट के तहत मीडिया अफेयर्स को भी डील किया जाएगा।

मिलिट्री इंटेलिजेंस समेत कई ऑफिसर काम करेंगे

आर्मी सूत्रों ने गुरुवार को बताया कि वर्तमान डायरेक्टर जनरल ऑफ मिलिट्री ऑपरेशन लेफ्टिनेंट जनरल परमजीत सिंह देश के पहले डिप्टी चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ हो सकते हैं। उनके अंडर में मिलिट्री ऑपरेशन और मिलिट्री इंटेलिजेंस के इंचार्ज समेत कई बड़े ऑफिसर काम करेंगे।

आर्मी चीफ दुबई के दौरे पर जाएंगे

इस बीच, आर्मी चीफ जनरल एम.एम. नरवणे अगले हफ्ते सऊदी अरब और यूएई जाएंगे। मिडिल ईस्ट के देशों और भारत के बीच रिश्तों के लिए आर्मी चीफ का यह दौरा काफी अहम माना जा रहा है। सूत्रों के मुताबिक, नरवणे का दौरा 4 दिनों का होगा। ऐसी पहली बार होगा, जब कोई इंडियन आर्मी चीफ सऊदी अरब का दौरा करेगा। अपने दौरे पर वे अपने समकक्ष और अन्य सीनियर ऑफिसर्स से मिलेंगे।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


लेफ्टिनेंट जनरल परमजीत सिंह फिलहाल डायरेक्टर जनरल ऑफ मिलिट्री ऑपरेशन पद की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं।

केंद्र सरकार ने मंगलवार को हेडक्वार्टर में डिप्टी चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ (स्ट्रैटजी) की पोस्ट को मंजूरी दे दी। सरकार ने आर्मी हेडक्वार्टर के री-ऑर्गेनाइजेशन के तहत यह फैसला लिया है। चीन के साथ 2017 में डोकलाम विवाद के समय सेना को करीबी और डायरेक्ट कोआर्डिनेशन की जरूरत महसूस हुई। तभी से इस पोस्ट के बारे में विचार चल रहा था। लेफ्टिनेंट जनरल परमजीत सिंह को यह नई जिम्मेदारी मिल सकती है। इसके अलावा सरकार ने हेडक्वार्टर में डायरेक्टर जनरल इन्फॉरमेशन वेलफेयर की पोस्ट को भी मंजूरी दे दी है। इस पोस्ट के तहत मीडिया अफेयर्स को भी डील किया जाएगा। मिलिट्री इंटेलिजेंस समेत कई ऑफिसर काम करेंगे आर्मी सूत्रों ने गुरुवार को बताया कि वर्तमान डायरेक्टर जनरल ऑफ मिलिट्री ऑपरेशन लेफ्टिनेंट जनरल परमजीत सिंह देश के पहले डिप्टी चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ हो सकते हैं। उनके अंडर में मिलिट्री ऑपरेशन और मिलिट्री इंटेलिजेंस के इंचार्ज समेत कई बड़े ऑफिसर काम करेंगे। आर्मी चीफ दुबई के दौरे पर जाएंगे इस बीच, आर्मी चीफ जनरल एम.एम. नरवणे अगले हफ्ते सऊदी अरब और यूएई जाएंगे। मिडिल ईस्ट के देशों और भारत के बीच रिश्तों के लिए आर्मी चीफ का यह दौरा काफी अहम माना जा रहा है। सूत्रों के मुताबिक, नरवणे का दौरा 4 दिनों का होगा। ऐसी पहली बार होगा, जब कोई इंडियन आर्मी चीफ सऊदी अरब का दौरा करेगा। अपने दौरे पर वे अपने समकक्ष और अन्य सीनियर ऑफिसर्स से मिलेंगे। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें

लेफ्टिनेंट जनरल परमजीत सिंह फिलहाल डायरेक्टर जनरल ऑफ मिलिट्री ऑपरेशन पद की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं।Read More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *