भोपाल-इंदौर में न्यूनतम तापमान 12 डिग्री से ज्यादा, 7 दिसंबर के बाद गिर सकता है पाराDainik Bhaskar


मध्यप्रदेश में दिन और रात के तापमान में बढ़ोतरी हुई है। सिर्फ पचमढ़ी में ही रात के पारे में गिरावट दर्ज की गई है। गुरुवार-शुक्रवार की रात यह 6.8 डिग्री था, जो शुक्रवार-शनिवार की रात 6.6 डिग्री सेल्सियस पर आ गया। वहीं, राजधानी भोपाल और इंदौर में तो रात का तापमान 12 डिग्री से अधिक दर्ज किया गया। वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक जीडी मिश्रा ने बताया कि अभी रात के तापमान में दो दिन इसी तरह बढ़ोतरी होगी। इसके बाद हिमाचल से पश्चिमी विक्षोभ के निकलने के बाद तापमान में गिरावट आएगी। यह 7 के बाद शुरू हो सकती है।

सिर्फ चार शहरों में रात का पारा 10 डिग्री से नीचे

प्रदेश की बात करें तो सभी जगह तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। सिर्फ चार शहरों में ही पारा 10 डिग्री से नीचे रहा। इसमें पचमढ़ी में 6.6 डिग्री सेल्सियस, रायसेन में 8.6 डिग्री सेल्सियस, मंडला में 8.6 डिग्री सेल्सियस और छिंदवाड़ा में 9.8 डिग्री सेल्सियस रहा। इसके अलावा सबसे गर्म रात सागर में रही। यहां न्यूनतम तापमान सामान्य से 3 डिग्री अधिक 16.5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। दिन का तापमान 31.4 डिग्री रहा। दिन में सबसे ज्यादा तापमान नौगांव में 32.5 डिग्री रहा। यह सामान्य से 5.3 डिग्री ज्यादा है।

चार प्रमुख शहरों का तापमान

प्रदेश के चार प्रमुख शहरों के तापमान की बात करें, तो भोपाल में रात का पारा एक डिग्री चढ़कर 12.4 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया, जबकि ग्वालियर में सबसे कम 10.5 डिग्री तक रहा। हालांकि इंदौर में रात का तापमान चारों शहरों की तुलना में सबसे ज्यादा रहा। जबलपुर में ज्यादा बदलाव नहीं हुआ।

शहर अधिकतम तापमान न्यूनतम तापमान
भोपाल 31.5 12.4
इंदौर 31.2 13.8
ग्वालियर 31.3 10.5
जबलपुर 29.9 11.2

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


भोपाल के शीतल दास की बगिया पर आए विदेशी परिंदों के बीच नौका विहार करते हुए लोग। फोटो- अनिल दीक्षित

मध्यप्रदेश में दिन और रात के तापमान में बढ़ोतरी हुई है। सिर्फ पचमढ़ी में ही रात के पारे में गिरावट दर्ज की गई है। गुरुवार-शुक्रवार की रात यह 6.8 डिग्री था, जो शुक्रवार-शनिवार की रात 6.6 डिग्री सेल्सियस पर आ गया। वहीं, राजधानी भोपाल और इंदौर में तो रात का तापमान 12 डिग्री से अधिक दर्ज किया गया। वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक जीडी मिश्रा ने बताया कि अभी रात के तापमान में दो दिन इसी तरह बढ़ोतरी होगी। इसके बाद हिमाचल से पश्चिमी विक्षोभ के निकलने के बाद तापमान में गिरावट आएगी। यह 7 के बाद शुरू हो सकती है। सिर्फ चार शहरों में रात का पारा 10 डिग्री से नीचे प्रदेश की बात करें तो सभी जगह तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। सिर्फ चार शहरों में ही पारा 10 डिग्री से नीचे रहा। इसमें पचमढ़ी में 6.6 डिग्री सेल्सियस, रायसेन में 8.6 डिग्री सेल्सियस, मंडला में 8.6 डिग्री सेल्सियस और छिंदवाड़ा में 9.8 डिग्री सेल्सियस रहा। इसके अलावा सबसे गर्म रात सागर में रही। यहां न्यूनतम तापमान सामान्य से 3 डिग्री अधिक 16.5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। दिन का तापमान 31.4 डिग्री रहा। दिन में सबसे ज्यादा तापमान नौगांव में 32.5 डिग्री रहा। यह सामान्य से 5.3 डिग्री ज्यादा है। चार प्रमुख शहरों का तापमान प्रदेश के चार प्रमुख शहरों के तापमान की बात करें, तो भोपाल में रात का पारा एक डिग्री चढ़कर 12.4 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया, जबकि ग्वालियर में सबसे कम 10.5 डिग्री तक रहा। हालांकि इंदौर में रात का तापमान चारों शहरों की तुलना में सबसे ज्यादा रहा। जबलपुर में ज्यादा बदलाव नहीं हुआ। शहर अधिकतम तापमान न्यूनतम तापमान भोपाल 31.5 12.4 इंदौर 31.2 13.8 ग्वालियर 31.3 10.5 जबलपुर 29.9 11.2 आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें

भोपाल के शीतल दास की बगिया पर आए विदेशी परिंदों के बीच नौका विहार करते हुए लोग। फोटो- अनिल दीक्षितRead More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *