397 साल बाद करीब आएंगे बृहस्पति व शनि, 21 दिसंबर को दिखाई देगा नजाराDainik Bhaskar


सौर मंडल के सबसे बड़े ग्रह बृहस्पति और शनि 397 साल बाद एक-दूसरे को आसमान में छूते हुए दिखाई देंगे। यह संयोग 21 दिसंबर को देखने को मिलेगा। वैज्ञानिकों के मुताबिक इस दुर्लभ घटना में दोनों के बीच की आभासी दूरी मात्र 0.06 डिग्री रह जाएगी।

इन दोनों के चंद्रमाओं को भी एक डिग्री के अंतराल में देखने का अवसर होगा। इसके बाद यह घटना 376 साल बाद होगी। आसमान में शनि व गुरु को इन दिनों हम नग्न आंखों से भी देख सकते हैं। चांदी के समान चमकीले रंग के छल्लों में लिपटा शनि ग्रह के साथ उसके उपग्रह टाइटन व रेया भी दिखंगेे।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


Jupiter and Saturn will come closer after 397 years, will be visible on December 21

सौर मंडल के सबसे बड़े ग्रह बृहस्पति और शनि 397 साल बाद एक-दूसरे को आसमान में छूते हुए दिखाई देंगे। यह संयोग 21 दिसंबर को देखने को मिलेगा। वैज्ञानिकों के मुताबिक इस दुर्लभ घटना में दोनों के बीच की आभासी दूरी मात्र 0.06 डिग्री रह जाएगी। इन दोनों के चंद्रमाओं को भी एक डिग्री के अंतराल में देखने का अवसर होगा। इसके बाद यह घटना 376 साल बाद होगी। आसमान में शनि व गुरु को इन दिनों हम नग्न आंखों से भी देख सकते हैं। चांदी के समान चमकीले रंग के छल्लों में लिपटा शनि ग्रह के साथ उसके उपग्रह टाइटन व रेया भी दिखंगेे। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें

Jupiter and Saturn will come closer after 397 years, will be visible on December 21Read More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *