बाल मजदूरी के मुद्दे पर जिस फोटो के जरिए कांग्रेस ने मोदी पर निशाना साधा, असल में 8 साल पुरानी हैDainik Bhaskar


क्या हो रहा है वायरल: कांग्रेस के ऑफिशियल सोशल मीडिया हैंडल से 4 दिसंबर को एक पोस्ट हुआ। इसमें कांग्रेस ने बच्चों पर छाए गरीबी के संकट को लेकर मोदी सरकार पर निशाना साधा। पोस्ट में एक मार्मिक फोटो है, जिसमें कटोरा लिए एक बच्चा खड़ा दिख रहा है।

कांग्रेस के बाद सोशल मीडिया पर कई यूजर्स ने इस फोटो को भारत का बताकर मोदी सरकार पर निशाना साधा।

और सच क्या है?

  • वायरल फोटो को गूगल रिवर्स सर्च करने से हमें यूके की Panos Picture वेबसाइट पर ये फोटो मिली। यहां फोटो की विस्तार से जानकारी दी गई है।
  • वेबसाइट पर दी गई जानकारी से पता चलता है कि फोटो असल में बांग्लादेश की है। फोटो में दिख रहा मासूम बच्चा बांग्लादेश में बाल मजदूरी का शिकार था। जिस जगह बच्चा खड़ा है, वह ईंट का भट्‌टा है। जहां 1000 ईंटें उठाने पर लगभग 17.5 डॉलर ( 1291 रुपए) मजदूरी दी जाती है।
  • ये फोटो जीएमबी आकाश ने बांग्लादेश में क्लिक की थी। जीएमबी आकाश के पास ही इस फोटो का कॉपीराइट भी है। साफ है कि बांग्लादेश की फोटो को भारत का बताकर गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


The photo through which the Congress targeted Modi on the issue of child labor is actually 8 years old.

क्या हो रहा है वायरल: कांग्रेस के ऑफिशियल सोशल मीडिया हैंडल से 4 दिसंबर को एक पोस्ट हुआ। इसमें कांग्रेस ने बच्चों पर छाए गरीबी के संकट को लेकर मोदी सरकार पर निशाना साधा। पोस्ट में एक मार्मिक फोटो है, जिसमें कटोरा लिए एक बच्चा खड़ा दिख रहा है। कोरोना संकट और बीजेपी संकट के कारण देश की अर्थव्यवस्था से लेकर जनता तक प्रभावित होने लगी है। कोरोना संकट से 7 करोड़ बच्चों पर गरीबी का संकट छा गया है। मोदी सरकार देश को गरीबी के संकट से निकालने के लिये जल्द कदम उठाये। pic.twitter.com/F6AkyGEJeq — Congress (@INCIndia) December 4, 2020कांग्रेस के बाद सोशल मीडिया पर कई यूजर्स ने इस फोटो को भारत का बताकर मोदी सरकार पर निशाना साधा। और सच क्या है? वायरल फोटो को गूगल रिवर्स सर्च करने से हमें यूके की Panos Picture वेबसाइट पर ये फोटो मिली। यहां फोटो की विस्तार से जानकारी दी गई है।वेबसाइट पर दी गई जानकारी से पता चलता है कि फोटो असल में बांग्लादेश की है। फोटो में दिख रहा मासूम बच्चा बांग्लादेश में बाल मजदूरी का शिकार था। जिस जगह बच्चा खड़ा है, वह ईंट का भट्‌टा है। जहां 1000 ईंटें उठाने पर लगभग 17.5 डॉलर ( 1291 रुपए) मजदूरी दी जाती है।ये फोटो जीएमबी आकाश ने बांग्लादेश में क्लिक की थी। जीएमबी आकाश के पास ही इस फोटो का कॉपीराइट भी है। साफ है कि बांग्लादेश की फोटो को भारत का बताकर गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें

The photo through which the Congress targeted Modi on the issue of child labor is actually 8 years old.Read More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *