50% यात्री चाहते हैं फ्लाइट्स बंद हों, लेकिन सरकार बोली- घबराने की जरूरत नहींDainik Bhaskar


ब्रिटेन में कोरोना वायरस का बदला हुआ रूप पाया गया है। आशंका है कि यह पहले वाले वायरस से 70% ज्यादा संक्रमण फैलाने वाला है। इससे भारत में भी दहशत का माहौल है। एक सर्वे में 50% लोगों ने वायरस के नए रूप से प्रभावित देशों से विमानों की आवाजाही बंद करने की मांग की है। उधर, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा है कि ब्रिटेन में मिले कोरोनावायरस के नए स्ट्रेन से घबराने की जरूरत नहीं है। सरकार इसे लेकर अलर्ट है।

7 हजार लोगों पर किया गया सर्वे में
ब्रिटेन में कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन VUI-202012/01 मिला है जिसे बहुत संक्रामक बताया जा रहा है। कई देशों ने ब्रिटेन जाने वाली फ्लाइट्स पहले ही बंद कर दी हैं। दहशत के बीच सोशल मीडिया कम्युनिटी LocalCircles ने सोमवार को दिल्ली में 7091 लोगों पर सर्वे किया। इनमें से 50% लोगों का कहना है कि ब्रिटेन, दक्षिण अफ्रीका और कोरोनावायरस के नए रूप से प्रभावित सभी देशों से भारत आने-जाने वाली फ्लाइट्स तुरंत बंद कर देनी चाहिए।

विपक्ष ने भी कहा- फ्लाइट्स बंद की जाएं
राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ब्रिटेन आने-जाने वाले विमानों को रोकने की केंद्र से अपील की है। इस संबंध में उन्होंने सोशल मीडिया पर एक के बाद एक कई पोस्ट किए।

उधर, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कोरोनावायरस के नए रूप को सुपरस्प्रेडर बताया।

वायरस का नया रूप पहले से 70% ज्यादा खतरनाक हो सकता है
वायरस में लगातार म्यूटेशन होता रहता है, यानी इसके गुण बदलते रहते हैं। म्यूटेशन होने से ज्यादातर वेरिएंट खुद ही खत्म हो जाते हैं, लेकिन कभी-कभी यह पहले से कई गुना ज्यादा मजबूत और खतरनाक हो जाता है। यह प्रोसेस इतनी तेजी से होती है कि वैज्ञानिक एक रूप को समझ भी नहीं पाते और दूसरा नया रूप सामने आ जाता है। वैज्ञानिकों को अनुमान है कि कोरोनावायरस को जो नया रूप ब्रिटेन में मिला है वह पहले से 70% ज्यादा खतरनाक हो सकता है।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


Harsh Vardhan; Health Minister Harsh Vardhan On UK Canada, Saudi Arabia Coronavirus Outbreak

ब्रिटेन में कोरोना वायरस का बदला हुआ रूप पाया गया है। आशंका है कि यह पहले वाले वायरस से 70% ज्यादा संक्रमण फैलाने वाला है। इससे भारत में भी दहशत का माहौल है। एक सर्वे में 50% लोगों ने वायरस के नए रूप से प्रभावित देशों से विमानों की आवाजाही बंद करने की मांग की है। उधर, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा है कि ब्रिटेन में मिले कोरोनावायरस के नए स्ट्रेन से घबराने की जरूरत नहीं है। सरकार इसे लेकर अलर्ट है। 7 हजार लोगों पर किया गया सर्वे में ब्रिटेन में कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन VUI-202012/01 मिला है जिसे बहुत संक्रामक बताया जा रहा है। कई देशों ने ब्रिटेन जाने वाली फ्लाइट्स पहले ही बंद कर दी हैं। दहशत के बीच सोशल मीडिया कम्युनिटी LocalCircles ने सोमवार को दिल्ली में 7091 लोगों पर सर्वे किया। इनमें से 50% लोगों का कहना है कि ब्रिटेन, दक्षिण अफ्रीका और कोरोनावायरस के नए रूप से प्रभावित सभी देशों से भारत आने-जाने वाली फ्लाइट्स तुरंत बंद कर देनी चाहिए। विपक्ष ने भी कहा- फ्लाइट्स बंद की जाएं राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ब्रिटेन आने-जाने वाले विमानों को रोकने की केंद्र से अपील की है। इस संबंध में उन्होंने सोशल मीडिया पर एक के बाद एक कई पोस्ट किए। The new strain of novel coronavirus emerging in the UK is a matter of great concern. GoI must take prompt action, prepare a contingency plan to contain the same & also immediately ban all flights from the UK & other European countries. 1/ — Ashok Gehlot (@ashokgehlot51) December 21, 2020उधर, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कोरोनावायरस के नए रूप को सुपरस्प्रेडर बताया। New mutation of corona virus has emerged in UK, which is a super-spreader. I urge central govt to ban all flights from UK immediately. — Arvind Kejriwal (@ArvindKejriwal) December 21, 2020वायरस का नया रूप पहले से 70% ज्यादा खतरनाक हो सकता है वायरस में लगातार म्यूटेशन होता रहता है, यानी इसके गुण बदलते रहते हैं। म्यूटेशन होने से ज्यादातर वेरिएंट खुद ही खत्म हो जाते हैं, लेकिन कभी-कभी यह पहले से कई गुना ज्यादा मजबूत और खतरनाक हो जाता है। यह प्रोसेस इतनी तेजी से होती है कि वैज्ञानिक एक रूप को समझ भी नहीं पाते और दूसरा नया रूप सामने आ जाता है। वैज्ञानिकों को अनुमान है कि कोरोनावायरस को जो नया रूप ब्रिटेन में मिला है वह पहले से 70% ज्यादा खतरनाक हो सकता है। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें

Harsh Vardhan; Health Minister Harsh Vardhan On UK Canada, Saudi Arabia Coronavirus OutbreakRead More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *