माइक्रोसॉफ्ट ने 130 बिलियन डॉलर में खरीदी सोनी कंपनी? पड़ताल में सामने आया सचDainik Bhaskar


क्या हो रहा है वायरल : सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि माइक्रोसॉफ्ट ग्रुप ने सोनी कंपनी के सभी डिवीजन खरीद लिए हैं। सोशल मीडिया के अलावा कई वेबसाइट्स ने भी सोनी कंपनी के बिकने की खबर पब्लिश की।

EN 24 वेबसाइट की खबर में बताया गया है कि माइक्रोसॉफ्ट ने 130 बिलियन डॉलर में सोनी कंपनी को खरीदा है।

और सच क्या है ?

  • इंटरनेट पर हमें किसी भी विश्वसनीय मीडिया प्लेटफॉर्म पर ऐसी खबर नहीं मिली, जिससे पुष्टि होती हो कि माइक्रोसॉफ्ट ने सोनी कंपनी खरीदी है।
  • सोनी और माइक्रोसॉफ्ट के ऑफिशियल सोशल मीडिया हैंडल चेक करने पर ऐसा कोई अपडेट नहीं मिला, जिससे सोनी कंपनी के बिकने की पुष्टि होती हो।
  • अलग-अलग कीवर्ड सर्च कर हमने ये पता लगाना शुरू किया कि आखिर सोनी कंपनी के बिकने का दावा सबसे पहले कहां हुआ। EN24 की जिस खबर में सोनी के बिकने का दावा किया गया है, उसमें दावे का सोर्स माइक्रोसॉफ्टर्स नाम की स्पैनिश वेबसाइट की रिपोर्ट को बताया गया है।
  • माइक्रोसॉफ्टर्स वेबसाइट पर हमने माइक्रोसॉफ्ट और सोनी के बीच हुई डील की रिपोर्ट पढ़ी। रिपोर्ट के अंत में लिखा है – Feliz Día de los Inocentes! । इसका इंग्लिश ट्रांसलेशन है – Happy Day of the Innocents।
  • पड़ताल के दौरान हमें पता चलता कि ‘Day of the Holy Innocents’ 28 दिसंबर को मनाया जाता है। इस दिन लोगों को मूर्ख बनाने की परंपरा है। ठीक अप्रैल फूल की तरह। माइक्रोसॉफ्टर वेबसाइट पर सोनी कंपनी के बिकने की खबर भी 28 दिसंबर को पब्लिश हुई है।
  • मतलब साफ है कि वेबसाइट पर सोनी कंपनी के बिकने वाले दावे को एक मजाक के रूप में पब्लिश किया गया था। जबकि, सोशल मीडिया पर इसे सच मानकर शेयर किया जाने लगा।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


Microsoft Aquire Sony 130 Billion Dollar। Fact Check।

क्या हो रहा है वायरल : सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि माइक्रोसॉफ्ट ग्रुप ने सोनी कंपनी के सभी डिवीजन खरीद लिए हैं। सोशल मीडिया के अलावा कई वेबसाइट्स ने भी सोनी कंपनी के बिकने की खबर पब्लिश की। #Microsoft acquires #Sony : Reports. The deal is reportedly worth 130 billion dollars. — Sandeep B (@sanbhardwaj) December 30, 2020EN 24 वेबसाइट की खबर में बताया गया है कि माइक्रोसॉफ्ट ने 130 बिलियन डॉलर में सोनी कंपनी को खरीदा है। और सच क्या है ? इंटरनेट पर हमें किसी भी विश्वसनीय मीडिया प्लेटफॉर्म पर ऐसी खबर नहीं मिली, जिससे पुष्टि होती हो कि माइक्रोसॉफ्ट ने सोनी कंपनी खरीदी है।सोनी और माइक्रोसॉफ्ट के ऑफिशियल सोशल मीडिया हैंडल चेक करने पर ऐसा कोई अपडेट नहीं मिला, जिससे सोनी कंपनी के बिकने की पुष्टि होती हो।अलग-अलग कीवर्ड सर्च कर हमने ये पता लगाना शुरू किया कि आखिर सोनी कंपनी के बिकने का दावा सबसे पहले कहां हुआ। EN24 की जिस खबर में सोनी के बिकने का दावा किया गया है, उसमें दावे का सोर्स माइक्रोसॉफ्टर्स नाम की स्पैनिश वेबसाइट की रिपोर्ट को बताया गया है। माइक्रोसॉफ्टर्स वेबसाइट पर हमने माइक्रोसॉफ्ट और सोनी के बीच हुई डील की रिपोर्ट पढ़ी। रिपोर्ट के अंत में लिखा है – Feliz Día de los Inocentes! । इसका इंग्लिश ट्रांसलेशन है – Happy Day of the Innocents। पड़ताल के दौरान हमें पता चलता कि ‘Day of the Holy Innocents’ 28 दिसंबर को मनाया जाता है। इस दिन लोगों को मूर्ख बनाने की परंपरा है। ठीक अप्रैल फूल की तरह। माइक्रोसॉफ्टर वेबसाइट पर सोनी कंपनी के बिकने की खबर भी 28 दिसंबर को पब्लिश हुई है।मतलब साफ है कि वेबसाइट पर सोनी कंपनी के बिकने वाले दावे को एक मजाक के रूप में पब्लिश किया गया था। जबकि, सोशल मीडिया पर इसे सच मानकर शेयर किया जाने लगा। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें

Microsoft Aquire Sony 130 Billion Dollar। Fact Check।Read More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *