दो महीने से लापता हैं दुनिया के तीसरे सबसे अमीर इंसान जैक मा, चीनी राष्‍ट्रपति जिनपिंग से हुआ था विवादDainik Bhaskar


चीन के बिलेनियर और दुनिया के तीसरे सबसे अमीर शख्स अलीबाबा ग्रुप के मालिक जैक मा पिछले दो महीने से लापता हैं। जैक मा ने चीन के ‘ब्‍याजखोर’ वित्तीय नियामकों और सरकारी बैंकों की अक्टूबर में शंघाई में दिए भाषण में तीखी आलोचना की थी। जिसके बाद उनका चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ विवाद भी हुआ था। इसके बाद पिछले दो महीने से नहीं देखे गए हैं।

जैक मा ने चीन सरकार से अपील की थी कि सिस्टम में ऐसा बदलाव किया जाए जो बिजनेस में नई चीजें शुरू करने के प्रयास को दबाने की कोशिश न करे। उन्‍होंने वैश्विक बैंकिंग नियमों को ‘बुजुर्गों का क्लब’ करार दिया था। इस भाषण के बाद चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी भड़क गई ती। जैक मा की आलोचना को कम्युनिस्ट पार्टी पर हमले के रूप में लिया गया।

जिनपिंग के आदेश पर सख्‍त एक्‍शन
नवंबर 2020 में चीनी अधिकारियों ने जैक को जोरदार झटका देते हुए उनके एंट ग्रुप के 37 अरब डॉलर के IPO को निलंबित कर दिया। वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट के मुताबिक, ये आदेश चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की ओर से आया था। इसके बाद जैक से कहा गया कि वह तब तक चीन से बाहर न जाएं जब तक कि उनके अलीबाबा ग्रुप के खिलाफ चल रही जांच को पूरा नहीं कर लिया जाता।

इस मामले के बाद जैक अपने टीवी शो ‘अफ्रीका बिजनेस हीरोज’ से नवंबर में फाइनल से ठीक पहले रहस्यमय तरीके से लापता हो गए। यही नहीं शो से उनकी तस्‍वीर को भी हटा दिया गया। अलीबाबा ग्रुप के प्रवक्‍ता ने कहा कि जैक मा शेड्यूल के विवाद के कारण अब जजों के पैनल के हिस्‍सा नहीं हैं।

हालांकि, इस शो के फाइनल से कई हफ्ते पहले ही जैक मा ने ट्वीट करके कहा था कि वह सभी प्रतिभागियों से मुलाकात की प्रतीक्षा नहीं कर सकते हैं। इसके बाद से उनके ट्विटर अकाउंट से कोई पोस्‍ट नहीं किया गया है। इससे पहले वह लगातार ट्वीट करते रहते थे। उन्होंने आखिरी ट्वीट 10 अक्टूबर को किया था।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


Where is Jack Ma? Alibaba Cofounder Missing Update | Alibaba Cofounder Jack Ma Xi Jinping Chinese Dispute

चीन के बिलेनियर और दुनिया के तीसरे सबसे अमीर शख्स अलीबाबा ग्रुप के मालिक जैक मा पिछले दो महीने से लापता हैं। जैक मा ने चीन के ‘ब्‍याजखोर’ वित्तीय नियामकों और सरकारी बैंकों की अक्टूबर में शंघाई में दिए भाषण में तीखी आलोचना की थी। जिसके बाद उनका चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ विवाद भी हुआ था। इसके बाद पिछले दो महीने से नहीं देखे गए हैं। जैक मा ने चीन सरकार से अपील की थी कि सिस्टम में ऐसा बदलाव किया जाए जो बिजनेस में नई चीजें शुरू करने के प्रयास को दबाने की कोशिश न करे। उन्‍होंने वैश्विक बैंकिंग नियमों को ‘बुजुर्गों का क्लब’ करार दिया था। इस भाषण के बाद चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी भड़क गई ती। जैक मा की आलोचना को कम्युनिस्ट पार्टी पर हमले के रूप में लिया गया। जिनपिंग के आदेश पर सख्‍त एक्‍शन नवंबर 2020 में चीनी अधिकारियों ने जैक को जोरदार झटका देते हुए उनके एंट ग्रुप के 37 अरब डॉलर के IPO को निलंबित कर दिया। वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट के मुताबिक, ये आदेश चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की ओर से आया था। इसके बाद जैक से कहा गया कि वह तब तक चीन से बाहर न जाएं जब तक कि उनके अलीबाबा ग्रुप के खिलाफ चल रही जांच को पूरा नहीं कर लिया जाता। इस मामले के बाद जैक अपने टीवी शो ‘अफ्रीका बिजनेस हीरोज’ से नवंबर में फाइनल से ठीक पहले रहस्यमय तरीके से लापता हो गए। यही नहीं शो से उनकी तस्‍वीर को भी हटा दिया गया। अलीबाबा ग्रुप के प्रवक्‍ता ने कहा कि जैक मा शेड्यूल के विवाद के कारण अब जजों के पैनल के हिस्‍सा नहीं हैं। हालांकि, इस शो के फाइनल से कई हफ्ते पहले ही जैक मा ने ट्वीट करके कहा था कि वह सभी प्रतिभागियों से मुलाकात की प्रतीक्षा नहीं कर सकते हैं। इसके बाद से उनके ट्विटर अकाउंट से कोई पोस्‍ट नहीं किया गया है। इससे पहले वह लगातार ट्वीट करते रहते थे। उन्होंने आखिरी ट्वीट 10 अक्टूबर को किया था। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें

Where is Jack Ma? Alibaba Cofounder Missing Update | Alibaba Cofounder Jack Ma Xi Jinping Chinese DisputeRead More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *