PM मोदी करेंगे कॉन्क्लेव का शुभारंभ; एटॉमिक टाइमस्केल का लोकार्पण भी होगाDainik Bhaskar


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दो बड़े कार्यक्रमों में शामिल होंगे। पहले वह नेशनल मेट्रोलॉजी कॉन्क्लेव (National Metrology Conclave) का उद्घाटन करेंगे। इस दौरान वह दुनियाभर के मेट्रोलॉजी से जुड़े वैज्ञानिकों को संबोधित भी करेंगे। इसके अलावा PM मोदी नेशनल एन्वायरमेंटल स्टैंडर्ड्स लैब (National Environmental standard lab) और नेशनल एटॉमिक टाइमस्केल (National Atomic Timescale) का लोकार्पण भी करेंगे। ये सारे कार्यक्रम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होगा। कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री डॉ. हर्षवर्धन भी शामिल होंगे।

क्या है इन लैब्स की खासियत?

  • नेशनल एटॉमिक टाइमस्‍केल भारतीय मानक समय 2.8 नैनो सेकंड की सटीकता के साथ देता है।
  • नेशनल मेट्रोलॉजी अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप क्वालिटी सुनिश्चित करने के लिए लैब में जांच और मेजरमेंट में सहयोग करेगी।
  • नेशनल एन्वायरमेंटल स्टैंडर्ड्स लैब में उन डिवाइस की क्वालिटी चेक की जाएगी जिसके जरिए वायु और औद्योगिक प्रदूषण और उत्सर्जन की जांच की जाती है।

कल मोदी कोच्चि–मंगलुरू नेचुरल गैस पाइपलाइन का उद्घाटन करेंगे
पीएम मोदी 5 जनवरी को सुबह 11 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कोच्चि-मंगलुरू नेचुरल गैस पाइपलाइन का शुभारंभ करेंगे। यह प्रोग्राम ‘एक राष्ट्र, एक गैस ग्रिड’की योजना को आगे बढ़ाने में बड़ी भूमिका निभाएगा।
450 किलोमीटर की इस पाइपलाइन को गेल (इंडिया) लिमिटेड ने तैयार किया है। इसकी ट्रांसपोर्टेशन क्षमता 1.20 लाख मीट्रिक मानक घन मीटर प्रतिदिन है। यह कोच्चि (केरल) में लिक्वीफाइड नेचुरल गैस (LNG) रीगैसिफिकेशन टर्मिनल से मंगलुरु (दक्षिणा कन्नड़ जिला, कर्नाटक) तक नेचुरल गैस ले जाएगा।

ये पाइपलाइन एर्नाकुलम, त्रिशूर, पलक्कड़, मलप्पुरम, कोझिकोड, कन्नूर और कासरगोड जिलों से होकर गुजरेगी। परियोजना की कुल लागत लगभग तीन हजार करोड़ रुपये है। यह पाइपलाइन घरों तक पाइप्ड नेचुरल गैस (PNG) पहुंचाएगा। इसकी मदद से ट्रांसपोर्ट एरिया को CNG मिलेगी।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए दुनियाभर के मेट्रोलॉजी से जुड़े वैज्ञानिकों को संबोधित भी करेंगे। कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री डॉ. हर्षवर्धन भी शामिल होंगे। (फाइल फोटो)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दो बड़े कार्यक्रमों में शामिल होंगे। पहले वह नेशनल मेट्रोलॉजी कॉन्क्लेव (National Metrology Conclave) का उद्घाटन करेंगे। इस दौरान वह दुनियाभर के मेट्रोलॉजी से जुड़े वैज्ञानिकों को संबोधित भी करेंगे। इसके अलावा PM मोदी नेशनल एन्वायरमेंटल स्टैंडर्ड्स लैब (National Environmental standard lab) और नेशनल एटॉमिक टाइमस्केल (National Atomic Timescale) का लोकार्पण भी करेंगे। ये सारे कार्यक्रम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होगा। कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री डॉ. हर्षवर्धन भी शामिल होंगे। क्या है इन लैब्स की खासियत? नेशनल एटॉमिक टाइमस्‍केल भारतीय मानक समय 2.8 नैनो सेकंड की सटीकता के साथ देता है।नेशनल मेट्रोलॉजी अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप क्वालिटी सुनिश्चित करने के लिए लैब में जांच और मेजरमेंट में सहयोग करेगी।नेशनल एन्वायरमेंटल स्टैंडर्ड्स लैब में उन डिवाइस की क्वालिटी चेक की जाएगी जिसके जरिए वायु और औद्योगिक प्रदूषण और उत्सर्जन की जांच की जाती है। कल मोदी कोच्चि–मंगलुरू नेचुरल गैस पाइपलाइन का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी 5 जनवरी को सुबह 11 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कोच्चि-मंगलुरू नेचुरल गैस पाइपलाइन का शुभारंभ करेंगे। यह प्रोग्राम ‘एक राष्ट्र, एक गैस ग्रिड’की योजना को आगे बढ़ाने में बड़ी भूमिका निभाएगा। 450 किलोमीटर की इस पाइपलाइन को गेल (इंडिया) लिमिटेड ने तैयार किया है। इसकी ट्रांसपोर्टेशन क्षमता 1.20 लाख मीट्रिक मानक घन मीटर प्रतिदिन है। यह कोच्चि (केरल) में लिक्वीफाइड नेचुरल गैस (LNG) रीगैसिफिकेशन टर्मिनल से मंगलुरु (दक्षिणा कन्नड़ जिला, कर्नाटक) तक नेचुरल गैस ले जाएगा। ये पाइपलाइन एर्नाकुलम, त्रिशूर, पलक्कड़, मलप्पुरम, कोझिकोड, कन्नूर और कासरगोड जिलों से होकर गुजरेगी। परियोजना की कुल लागत लगभग तीन हजार करोड़ रुपये है। यह पाइपलाइन घरों तक पाइप्ड नेचुरल गैस (PNG) पहुंचाएगा। इसकी मदद से ट्रांसपोर्ट एरिया को CNG मिलेगी। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए दुनियाभर के मेट्रोलॉजी से जुड़े वैज्ञानिकों को संबोधित भी करेंगे। कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री डॉ. हर्षवर्धन भी शामिल होंगे। (फाइल फोटो)Read More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *