एलन मस्क दुनिया के सबसे अमीर शख्स बने, अमेजन के जेफ बेजोस को पीछे छोड़ाDainik Bhaskar


टेस्ला इंक और स्पेस एक्स के प्रमोटर एलन मस्क दुनिया के सबसे अमीर शख्स बन गए हैं। इनका नेटवर्थ गुरुवार को (न्यूयॉर्क के समय के मुताबिक सुबह 10.15 बजे) 188.5 अरब डॉलर हो गया। टेस्ला के शेयरों के दाम में गुरुवार को आई तेजी ने मस्क को अमीरों की लिस्ट में टॉप पर पहुंचा दिया।

अमेजन के प्रमोटर जेफ बेजोस नंबर-2 पर

अमीरों की लिस्ट में बुधवार तक सबसे आगे रहे अमेजन के प्रमोटर जेफ बेजोस दूसरे नंबर आ गए हैं। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स के मुताबिक, बुधवार को बेजोस का नेटवर्थ 184 अरब डॉलर और मस्क का 181.1 अरब डॉलर था। बेजोस अक्टूबर 2017 से दुनिया के सबसे अमीर लोगों की फेहरिस्त में पहले नंबर पर बने हुए थे।

एक साल में छह गुना बढ़ा मस्क का नेटवर्थ

49 साल के मस्क का नेटवर्थ पिछले एक साल में करीब छह गुना बढ़ा है। एक साल पहले मस्क का नेटवर्थ करीब 30 अरब डॉलर था। इसमें एक साल में 150 अरब डॉलर से ज्यादा बढ़ोतरी हुई है। यह इतिहास में सबसे तेज वेल्थ क्रिएशन है। इस दौरान टेस्ला के शेयरों के भाव में लगभग 750 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।

मस्क के पास टेस्ला के 20% शेयर

एलन मस्क के पास टेस्ला के 20 फीसदी शेयर हैं। इसके अलावा उन्हें ईसॉप के जरिये 2012 और 2018 में कुछ शेयर मिले। इनकी वैल्यू अभी करीब 40 अरब डॉलर है। हालांकि, मस्क का कहना है कि पैसों में उनकी कोई रुचि नहीं है। टेस्ला और स्पेसएक्स में हिस्सेदारी के अलावा उनके पास और कोई संपत्ति नहीं है।

शानशान पिछले हफ्ते बने थे एशिया के सबसे रईस

नए साल के शुरुआती सिर्फ छह दिनों में चीन के झोंग शानशान ने नेटवर्थ के मामले में वारेन बफेट को पीछे छोड़ दिया है। शानशान अब दुनिया के छठे सबसे अमीर शख्स हैं।

बोतल बंद पानी बेचने वाली उनकी कंपनी नोंगफू स्प्रिंग के शेयरों में उछाल से उनके नेटवर्थ में 15.2 अरब डॉलर की बढ़ोतरी हुई है। शानशान पिछले हफ्ते ही मुकेश अंबानी को पीछे छोड़कर एशिया के सबसे अमीर शख्स बने थे।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


49 साल के मस्क का नेटवर्थ पिछले एक साल में करीब छह गुना बढ़ा है। -फाइल फोटो

टेस्ला इंक और स्पेस एक्स के प्रमोटर एलन मस्क दुनिया के सबसे अमीर शख्स बन गए हैं। इनका नेटवर्थ गुरुवार को (न्यूयॉर्क के समय के मुताबिक सुबह 10.15 बजे) 188.5 अरब डॉलर हो गया। टेस्ला के शेयरों के दाम में गुरुवार को आई तेजी ने मस्क को अमीरों की लिस्ट में टॉप पर पहुंचा दिया। अमेजन के प्रमोटर जेफ बेजोस नंबर-2 पर अमीरों की लिस्ट में बुधवार तक सबसे आगे रहे अमेजन के प्रमोटर जेफ बेजोस दूसरे नंबर आ गए हैं। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स के मुताबिक, बुधवार को बेजोस का नेटवर्थ 184 अरब डॉलर और मस्क का 181.1 अरब डॉलर था। बेजोस अक्टूबर 2017 से दुनिया के सबसे अमीर लोगों की फेहरिस्त में पहले नंबर पर बने हुए थे। एक साल में छह गुना बढ़ा मस्क का नेटवर्थ 49 साल के मस्क का नेटवर्थ पिछले एक साल में करीब छह गुना बढ़ा है। एक साल पहले मस्क का नेटवर्थ करीब 30 अरब डॉलर था। इसमें एक साल में 150 अरब डॉलर से ज्यादा बढ़ोतरी हुई है। यह इतिहास में सबसे तेज वेल्थ क्रिएशन है। इस दौरान टेस्ला के शेयरों के भाव में लगभग 750 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। मस्क के पास टेस्ला के 20% शेयर एलन मस्क के पास टेस्ला के 20 फीसदी शेयर हैं। इसके अलावा उन्हें ईसॉप के जरिये 2012 और 2018 में कुछ शेयर मिले। इनकी वैल्यू अभी करीब 40 अरब डॉलर है। हालांकि, मस्क का कहना है कि पैसों में उनकी कोई रुचि नहीं है। टेस्ला और स्पेसएक्स में हिस्सेदारी के अलावा उनके पास और कोई संपत्ति नहीं है। शानशान पिछले हफ्ते बने थे एशिया के सबसे रईस नए साल के शुरुआती सिर्फ छह दिनों में चीन के झोंग शानशान ने नेटवर्थ के मामले में वारेन बफेट को पीछे छोड़ दिया है। शानशान अब दुनिया के छठे सबसे अमीर शख्स हैं। बोतल बंद पानी बेचने वाली उनकी कंपनी नोंगफू स्प्रिंग के शेयरों में उछाल से उनके नेटवर्थ में 15.2 अरब डॉलर की बढ़ोतरी हुई है। शानशान पिछले हफ्ते ही मुकेश अंबानी को पीछे छोड़कर एशिया के सबसे अमीर शख्स बने थे। आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें

49 साल के मस्क का नेटवर्थ पिछले एक साल में करीब छह गुना बढ़ा है। -फाइल फोटोRead More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *